30.1 C
New Delhi
Friday, July 30, 2021

30 हजार से अधिक लोगों को लेकर आज दो दर्जन विशेष ट्रेनें पहुंचेंगी बिहार

पटनाः 30,348 लोगों को लेकर आज 24 विशेष ट्रेनें बिहार (Special Trains for Bihar) पहुंचने वाली हैं। यह जानकारी सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने साझा की है। कुमार के मुताबिक  अब तक1 लाख 20 हजार 131 लोगों को लेकर कुल 104 ट्रेनें बिहार (Special trains for Bihar) आ चुकी हैं। 160 ट्रेनों को शिड्यूल किया गया है। कुल 284 ट्रेनों से 3 लाख 31 हजार 623 लोग बिहार पहुंचेंगे।”

उन्होंने बताया कि 7 दिनों के अंदर इच्छुक लोगों को बाहर से बिहार लाने का मुख्यमंत्री से आदेश मिलने के बाद, ट्रेनों एवं बसों की संख्या बढ़ाने को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग जोर शोर से तैयारी में जुटा है।

Advertisement

Read also: पीएम मोदी द्वारा 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा पर कांग्रेस नेता ने उठाए सवाल

कुमार के मुताबिक बिहार के अंदर लोगों के मूवमेंट के लिए भी ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा हैं, जो कैमूर से शुरू होकर दानापुर होते हुए कटिहार तक जाएगी। इसके लिए पास निर्गत करने का अधिकार  कैमूर जिलाधिकारी को दिया गया है।

Advertisement

Read also: करोड़ो के आर्थिक पैकेज की घोषणा के साथ पीएम ने दिए लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत

उन्होंने कहा कि लोगों को राहत देने के लिए हर स्तर पर सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। राज्य में 172 आपदा राहत केंद्र बनाए गए हैं, जहां 70 हजार लोग अभी रह रहे हैं, साथ ही 3880 प्रखंड क्वारंटीन केंद्रों में 1,54,209 लोग हैं।

Read also: सरकार की नाकामी ने किया मजबूर, रोटी के लिए मौत से लड़ने को तैयार बिहारी मजदूर

उन्होंने बताया कि बिहार बाहर फंसे लोग मुख्यमंत्री सचिवालय, आपदा प्रबंधन विभाग एवं बिहार भवन आयुक्त के कार्यालय में फोन कर अपनी समस्याएं बता रहे हैं। उसके आधार पर अधिकारी रोजाना लोगों से फीडबैक प्राप्त कर रहे हैं और लोगों की समस्याओं का संबंधित राज्य सरकारों तथा जिला प्रशासन के समन्वय से समाधान किया जा रहा है।

अभय पाण्डेय
आप एक युवा पत्रकार हैं। देश के कई प्रतिष्ठित समाचार चैनलों, अखबारों और पत्रिकाओं को बतौर संवाददाता अपनी सेवाएं दे चुके अभय ने वर्ष 2004 में PTN News के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। इनकी कई ख़बरों ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!