14 C
New Delhi
Friday, February 23, 2024
-Advertisement-

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पत्नी, बेटी और दामाद के साथ किया ताजमहल का दीदार

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनर सोमवार को अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर भारत पहुंचे। पूर्व से तय कार्यक्रम के मुताबिक चारों ने पहले दिल्ली और गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में सरकारी कार्यक्रम में हिस्सा लिया। अहमदाबाद के बाद शाम को ट्रंप और उनका परिवार आगरा पहुंचा। यहां सभी ने ऐतिहासिक ताजमहल का दीदार किया। ताजमहल के संगमरमरी नजारे का लुत्फ उठाते उन्होंने प्रेम के इस प्रतीक के सामने फोटो ग्राफरों के लिए कई तरह के पोज भी दिए।

ताज परिसर का भ्रमण के बाद आगंतुक पुस्तिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लिखा- ताजमहल हमें भारतीय संस्कृति की धनी और विविधताभरी सुंदरता के अंतहीन सबूत के रूप में हमें प्रेरित करता। ताजमहल देखने के दौरान उन्हें इसके ऐतिहास एवं महत्व के बारे में भी बताया गया।

ट्रंप ने भारत के अपने पहले आधिकारिक दौरे के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया, ‘प्रथम महिला और मैंने इस देश के प्रत्येक नागरिक को यह संदेश देने के लिए 8,000 मील की दूरी तय की कि- अमेरिका भारत को पसंद करता है और अमेरिका के लोग भारत के लोगों के लिए हमेशा ईमानदार एवं प्रतिबद्ध दोस्त रहेंगे।’

इधर अमेरिकी राष्ट्रपति के आगरा आने और ताजमहल देखने को लेकर स्थानीय लोगों में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिला। कई इमारतों और दुकानों में भारत में ट्रंप के स्वागत के लिए पोस्टर लगाए गए थे। ट्रंप परिवार के दौरे को लेकर जहां ताजमहल को दुल्हन की तरह सजाया गया था, वहीं सुरक्षा के भी पुख़्ता इंतजाम किए गए थे। ट्रंप के आगरा दौरे के लिए तीन स्तर की सुरक्षा व्यवस्था की गई थी और अधिकारियों ने दोपहर तक ताजमहल खाली करा लिया था।

30 वाहनों वाला ट्रंप का काफ़िला खेरिया हवाईअड्डे से ताजमहल परिसर के पास ओबराय अमरविलास होटल पहुंचा। यहां 15,000 से अधिक स्कूली छात्र मार्ग के दोनों तरफ अमेरिका और भारत का झंडा लिए हुए कतार में खड़े थे। डोनल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप और मोदी की तस्वीरों वाले विशाल पोस्टर उस 13 किलोमीटर के मार्ग में जगह-जगह लगे हुए जहां से उनका काफ़िला गुज़रा।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system