24 C
New Delhi
Thursday, February 22, 2024
-Advertisement-

कोरोना के सामुदायिक प्रसारण से सावधान! नोखा में पाया गया 1 संदिग्ध, 6 की स्क्रीनिंग

रोहतासः जैसे-जैसे बाहरी लोगों का समाज में आगमन हो रहा है, वैसे-वैसे कोरोना अपना पांव पसारते जा रहा है। बिहार में कोरोना से अब तक 1 की मौत हो चुकी है वहीं कई लोग शक को दायरे में हैं, जिनका जांच किया जा रहा है। इनमें से अधिकांश लोग बाहर से आए हुए बताए जाते हैं और सामुदायिक प्रसारण के कारक बन गए हैं।

इस बीच नोखा PHC में भी 1 कोरोना संदिग्ध की पहचान की गई है, जबकि 6 अन्य लोगों की स्क्रीनिंग अभी की जा रही है। Epidemic Diseases act और प्रदेश में जारी लॉकडाउन (Lock down) के मद्देनज़र मरीज की पहचान गोपनीय रखी गई है।

आपको बता दें कोरोना के Community Transmission (सामुदायिक प्रसारण) के मद्देनज़र केंद्र और राज्य सरकार दोंनों ही गंभीर है। बिहार सरकार ने पुरे प्रदेश में लॉकडाउन (Lock down)का आदेश जारी कर दीया है। कई जगह लोग इसका शख्ति से पालन भी कर रहे हैं, लेकीन कई जगह इसे गंभीरता से नहीं लिया जा रहा।

इसके पीछे की वजह ये है कि लोग या तो लॉकडाउन को समझ नहीं पा रहे या फिर ये सोंचकर टाल जा रहे हैं कि यहां अभी कोरोना का संक्रमण नही पहुंचा है। जबकि सच्चाई तो ये है कि हमारे समाज में कई ऐसे लोग हो सकते हैं जो कोरोना से संक्रमित हो।

ऐसे में हमें बिना किसी के दबाव के लॉकडाउन का शख्ति से पालन करना है। बेवजह घर से बाहर नहीं जाना है, भीड़ से बचना है, साफ-सफाई के प्रति संवेदनशील रहना है, धैर्य रखना है और हो सके तो सबको ऐसा करने के लिए प्रेरित करना है।