20.1 C
New Delhi
Thursday, February 29, 2024
-Advertisement-

राष्ट्रीय पोषण अभियान के अन्तर्गत तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का हुआ समापन

दरभंगाः राष्ट्रीय पोषण अभियान के अन्तर्गत लक्ष्मी सागर स्थित AICT मे शनिवार से शुरू हुई तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का आज समापन हो गया। जिला समाज कल्याण के ICDS कार्यालय की ओर से आयोजित इस ट्रेनिंग कैंप में नव चयनित जिले के सभी ब्लाक को-ऑर्डिनेटर और परियोजना सहायकों को ट्रेनिंग दी गई।

यह ट्रेनिंग केयर इंडिया, स्वच्छ भारत मिशन और जिला हैल्प डेस्क के ट्रेनरों द्वारा दिया गया। इसमें खास तौर पर ICDS मोबाइल कैस, आँगन बाड़ी वर्कर्स ऐप्लिकेशन, महिला पर्यवेक्षक ऐप्लिकेशन और इषु ट्रैकर ऐप्लिकेशन आदि के बारे विस्तृत रुप से ट्रेनिंग दिया गया। सोमवार को ट्रेनिंग के अन्तिम दिन CDPO ने भी इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए जिला को-ऑर्डिनेटर विवेक भूषण ने बताया कि यह ट्रेनिंग नव नियुक्त ब्लाक को-ऑर्डिनेटर और ब्लाक परियोजना सहायकों के लिए बेहद खास था। इससे उन्हें अपने काम में काफी सहूलियत मिलेगी।

बता दें अभी पोषण अभियान के अन्तर्गत समाज कल्याण विभाग ने जिले के सभी बाल विकास परियोजना कार्यालयों मे एक-एक ब्लाक कोऑर्डिनेटर और ब्लाक परियोजना सहायक को नियुक्त किया है।