15.3 C
New Delhi
Sunday, January 24, 2021

कृषि कानूनों पर केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट की कड़ी फटकार

नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों को लेकर अब सरकार और सुप्रीम कोर्ट आमने—सामने है। कोर्ट ने साफ तौर पर कह दिया है कि या तो वह कानून रोके या कोर्ट रोकेगी। कल 12 जनवरी को फैसला आने की उम्मीद है।

सरकार को फटकार

किसान आंदोलन पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को जमकर फटकार लगाई है। उसने दो टूक कहा है कि वह पूरे कानून पर रोक लगाएं और इस मामले का कोई साझा हल निकाले या फिर अदालत ही आदेश जारी करें। मालूम हो कि नए कृषि कानूनों के खिलाफ देश में किसानों का आंदोलन पिछले 48 दिनों से चल रहा है। अब तक 8 दौर की बातचीत बेनतीजा रही है।

Advertisement

आंदोलन की अनुमति

सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि हम आंदोलन को खत्म नहीं करना चाहते, आप इसे जारी रखिए। हम यह जानना चाहते हैं कि अगर कानून रुक जाता है तो क्या आप आंदोलन की जगह बदलेंगे। चीफ जस्टिस ने यह भी कहा कि हमें आशंका है कि किसी दिन किसान आंदोलन के दौरान हिंसा भड़क सकती है। अगर कुछ घटित होता है तो उसके जिम्मेदार सब होंगे, हम नहीं चाहते कि हमारे हाथ रक्त रंजित हो। सरकारी वकील हरीश साल्वे ने कहा कि सिर्फ कानून के विवादित हिस्सों पर रोक लगाइए। इसके बाद चीफ जस्टिस ने कहा कि हम पूरे कानून पर रोक लगाएंगे, इसके बाद भी संगठन चाहें तो आंदोलन जारी रख सकते हैं।

Advertisement

अजय वर्मा
अजय वर्मा
समाचार संपादक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!