25.1 C
New Delhi
Sunday, February 25, 2024
-Advertisement-

अमेरिका में बाइडेन की जीत तकरीबन तय, डोनाल्ड ट्रंप पिछड़े

नई दिल्ली: अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जोए बाइडेन को सिर्फ छह इलेक्टोरल वोटों की जरूरत है। यानी डोनाल्ड ट्रंप हार रहे हैं। हालांकि मतगणना संपन्न नहीं हुई है। बाइडेन को राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के लिए महज छह इलेक्टोरल वोटों की जरूरत है।

ट्रंप बाइडेन से पीछे

जानकारी के अनुसार 99 प्रतिश बैलेट वोटों की गिनती में बाइडेन को 49.9 प्रतिशत और डोनाल्ड ट्रंप को 48.6 प्रतिशत मत मिले हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के लिए 270 इलेक्टोरल वोटों की जरूरत होती है।

कांटे की टक्कर

जार्जिया प्रांत में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन तथा राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। अब तक 98 प्रतिशत वोटों की गिनती हो चुकी है जिसमें ट्रंप को 49.8 प्रतिशत वोट मिले हैं जबकि बाइडेन के पक्ष में भी 49 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया है। इससे पहले जार्जिया में ट्रंप काफी आगे चल रहे थे।

कोर्ट पहुंचे डोनाल्ड

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जॉर्जिया में मतगणना रोकने के लिए अदालत पहुंच गए हैं। इससे पहले बुधवार को मिशिगन तथा पेंसिल्वेनिया में बैलेट पत्रों की गणना रोकवाने के लिए अदालत में अपील की थी। ट्रंप का कहना है कि उनके पवेर्क्षकों को गैरकानूनी तरीके से चुनावों में प्रवेश करने से वंचित रखा गया। बाइडेन ने कहा है कि मतगणना समाप्त होने पर वह राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत जाएंगे।

अजय वर्मा
अजय वर्मा
समाचार संपादक