सूत्र मॉडल का अनुमान, इन राज्यों में अगले दो हफ्ते में चरम पर होगी कोरोना की दूसरी लहर

नई दिल्लीः पूरा देश इन दिनो कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में है और मामलों में उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है। सरकार या उससे जुड़ी अन्य संस्थाएं लगातार इसकी स्थिति पर नज़र बनाए हुए हैं। इस बीच देश में कोरोना संक्रमण की चाल पर नजर रखने वाले सूत्र मॉडल ने अनुमान जताया है कि कुछ राज्यों में अगले दो सप्ताह में कोविड-19 की दूसरी लहर चरम पर होगी। इन राज्यों में तमिलनाडु, पंजाब और असम का नाम शामिल है। हालांकि राहत की बात है कि कुछ राज्यों में संक्रमण की चरम अवस्था खत्म हो गई है।

जिन राज्यों में संक्रमण की चरम अवस्था खत्म हो गई है उनमें दिल्ली, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़ और गुजरात का नाम शामिल है। राहत की बात है कि देश में भी चार मई को कोरोना वायरस की दूसरी लहर अपने चरम पर पहुंच चुकी है। उसके बाद सात मई को देश में रिकॉर्ड 4.14 लाख मामले सामने आए थे। हालांकि उसके बाद से लगातार मामले में गिरावट देखी जा रही है।

पिछले साल विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने कोविड के बढ़ने की भविष्यवाणी करने के लिए गणितीय मॉडल पर काम करने के लिए विज्ञानियों के एक समूह का गठन किया। तब सूत्र मॉडल सामने आया था। इस मॉडल पर काम करने वाले तीन विज्ञानियों में से एक आइआइटी-हैदराबाद के प्रोफेसर एम विद्यासागर ने बताया कि तमिलनाडु, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, असम जैसे बड़े राज्यों में अभी कोरोना वायरस का चरम आना बाकी है।

इस मॉडल के मुताबिक तमिलनाडु में 29-31 मई और पुडुचेरी में 19-20 मई तक दूसरी लहर अपनी टॉप पर पहुंच सकती है। असम में 20-21 मई तक यह इसके चरम पर होने की आशंका है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system