26.1 C
New Delhi
Sunday, September 19, 2021

सूत्र मॉडल का अनुमान, इन राज्यों में अगले दो हफ्ते में चरम पर होगी कोरोना की दूसरी लहर

नई दिल्लीः पूरा देश इन दिनो कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में है और मामलों में उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है। सरकार या उससे जुड़ी अन्य संस्थाएं लगातार इसकी स्थिति पर नज़र बनाए हुए हैं। इस बीच देश में कोरोना संक्रमण की चाल पर नजर रखने वाले सूत्र मॉडल ने अनुमान जताया है कि कुछ राज्यों में अगले दो सप्ताह में कोविड-19 की दूसरी लहर चरम पर होगी। इन राज्यों में तमिलनाडु, पंजाब और असम का नाम शामिल है। हालांकि राहत की बात है कि कुछ राज्यों में संक्रमण की चरम अवस्था खत्म हो गई है।

Advertisement

जिन राज्यों में संक्रमण की चरम अवस्था खत्म हो गई है उनमें दिल्ली, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़ और गुजरात का नाम शामिल है। राहत की बात है कि देश में भी चार मई को कोरोना वायरस की दूसरी लहर अपने चरम पर पहुंच चुकी है। उसके बाद सात मई को देश में रिकॉर्ड 4.14 लाख मामले सामने आए थे। हालांकि उसके बाद से लगातार मामले में गिरावट देखी जा रही है।

Advertisement

पिछले साल विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने कोविड के बढ़ने की भविष्यवाणी करने के लिए गणितीय मॉडल पर काम करने के लिए विज्ञानियों के एक समूह का गठन किया। तब सूत्र मॉडल सामने आया था। इस मॉडल पर काम करने वाले तीन विज्ञानियों में से एक आइआइटी-हैदराबाद के प्रोफेसर एम विद्यासागर ने बताया कि तमिलनाडु, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, असम जैसे बड़े राज्यों में अभी कोरोना वायरस का चरम आना बाकी है।

Advertisement

इस मॉडल के मुताबिक तमिलनाडु में 29-31 मई और पुडुचेरी में 19-20 मई तक दूसरी लहर अपनी टॉप पर पहुंच सकती है। असम में 20-21 मई तक यह इसके चरम पर होने की आशंका है।

News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!