19 C
New Delhi
Thursday, February 25, 2021

Delhi Metro: तीन स्टेज में शुरू होगी दिल्ली मेट्रो, सोमवार से एक बार फिर पटरी पर दौड़ेगी

नई दिल्लीः सरकार ने मेट्रो ट्रेन सर्विस (Delhi Metro) के लिए आज गाइडलाइंस जारी कर दी। मेट्रो सेवा सोमवार से एक बार फिर पटरी पर दौड़ने को तैयार है। लोगों को जहां एक ओर कड़ी सुरक्षा जांच के बीच गुजरना पड़ेगा, वहीं स्मार्ट कार्ड होने पर ही वे सफर कर सकेंगे। दिल्ली मेट्रो को लाइन वाइज शुरू किया जाएगा। इसके अलावा अलग-अलग स्टेज में धीरे-धीरे मेट्रो का परिचालन पूरी तरह से शुरू होगा।

पहले स्टेज में मेट्रो सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम को 4 बजे से 8 बजे तक चलेगी। पहले स्टेज के पहले फेज में रेपिड मेट्रो और लाइन-2 (येलो लाइन) को 7 सितंबर से शुरू किया जाएगा। फेज 2 में 9 सितंबर से लाइन 3 (ब्लू लाइन- द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा इलेक्ट्रोनिक सिटी), लाइन 4 (ब्लू लाइन- आनंद विहार से वैशाली) और लाइन 7 (पिंक लाइन) शुरू की जाएंगी। स्टेज-1 के तीसरे फेज में 10 सितंबर से लाइन 1 (रेड लाइन), लाइन 5 (ग्रीन लाइन) और लाइन 6 (वॉयलेट लाइन) को शुरू किया जाएगा।

Advertisement

स्टेज-2 और 3 में शुरू होंगी ये लाइन

स्टेज-2 में 11 सितंबर से मेट्रो सुबह 7 बजे से दोपहर 11 बजे तक, और शाम 4 बजे से 10 बजे तक चलेगी। स्टेज-2 में लाइन-8 (मजेंटा लाइन) और लाइन-9 (ग्रे लाइन) को भी खोल दिया जाएगा। वहीं स्टेज-3, 12 सितंबर से लागू होगा, जिसमें दिल्ली मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक चलेगी। इस दौरान एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को भी शुरू कर दिया जाएगा।

Advertisement

Delhi Metro के लिए Guidelines क्या हैं ?

आपको बता दें कि मेट्रो की यात्रा में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन हो, इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेशनल प्रोसीजर (SOP) तैयार किया गया है। सभी यात्रियों के लिए मास्क अनिवार्य होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए स्टेशन, प्लेटफॉर्म और ट्रेन के अंदर निशान बनाए गए होंगे। यात्रियों को जेब में भी सैनिटाइजर रखने की सलाह दी गई है। साथ ही कंटेनमेंट जोन्स में स्थित मेट्रो स्टेशनों पर एन्ट्री और एग्जिट गेट बंद रहेंगे। इसके अलावा दिल्ली मेट्रो में सिर्फ स्मार्ट कार्ड ही चलेगा और कैशलेस तरीके से स्मार्ट कार्ड को रीचार्ज कराया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!