10.1 C
New Delhi
Friday, February 23, 2024
-Advertisement-

अवैध वसूली का केंद्र बना सिवान जिले का श्रीकलपुर चेक पोस्ट, कैमरे में कैद हुई तस्वीर

सिवानः शराब जाँच के लिये जिले के गुठनी-मेहरौना पुल के पास स्थापित श्रीकलपुर चेक पोस्ट पैसा वसूली का केंद्र बन गया है। इस चेक पोस्ट पर शाम होते ही होमगार्ड के जवानों के साथ चौकीदार भी वसूली में जुट जाते हैं।

आलम यह है कि बिहार से उतरप्रदेश जाने वाली बालू समेत सभी बडी गाड़ियों (ट्रकों) से बडी रकम की वसूली किया जाती है। साथ ही उतर प्रदेश से बिहार में आनेवाली गाड़ियों से भी वसूल किया जाता है।

कई बार तो लेन-देन के चक्कर में वाहन चालक और पुलिस वालों में विवाद भी हो जाता है। हद तो यह है कि इतना सब कुछ होने के बावजूद भी स्थानीय पुलिस पदाधिकारियों के कान पर जूं तक नहीं रेंगता है।

बता दें बिहार में शराबबंदी के बाद भारी पैमाने पर शराब का अवैध कारोबार किया जा रहा है। शराब माफिया बिहार से सटे झारखंड और उत्तर प्रदेश से शराब की खेप मंगवा रहे हैं। चुंकि सिवान बिहार का बॉर्डर एरिया है जिसका गुठनी इलाका उत्तर प्रदेश से सटा हुआ है, लिहाजा उत्तर प्रदेश के मेहरौना होते शराब की खेप लिए दर्जनों छोटी-बड़ी गाडियाँ बिहार में इसी रास्ते आती हैं।

इनकी निगरानी के लिए चेक पोस्ट पर तैनात जवान द्वारा पकड़ने के बजाय पहले से तय नजराने की वसूली के बाद बिहार में पार करा दिया जाता है। बाद में मैरवा, दरौली या अन्य थानों की पुलिस शराब की गाड़ियों को बरामद कर लेते हैं।

इधर इस पुरे मामले पर जब स्थानीय थानाध्यक्ष मनोरंजन कुमार से बात की गई, तो उन्होंने इस आरोप को साफ तौर पर  खारिज कर दिया। उनका कहना है कि ये बात पूरी तरह बेबुनियाद है। फिर भी अगर ऐसे कोई गाड़ी दिखे तो तुरंत सूचना दें, तत्काल कारवाई किया जाएगी।