-Advertisement-

बंदूक वाला हो या कलम वाला, नक्सलवाद के हर रूप को जड़ से उखाड़ना होगा- मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में भ्रष्टाचार, आतंकवाद और नक्स्लवाद फैलान वालों को कड़े लहजे में चेतावनी दी है। शुक्रवार को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के गृह मंत्रियों के एक “चिंतन शिविर” को संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा कि नक्सलवाद का हर रूप, चाहे वह बंदूक वाला हो या कलम वाला हो, देश के युवाओं को गुमराह करने से रोकने के लिए उन्हें जड़ से उखाड़ना होगा।

पीएम मोदी ने उन ताकतों को चेतावनी दी जो युवाओं को अतिवाद की ओर धकेलने और आने वाली पीढ़ियों के दिमाग को विकृत करने के लिए अपने बौद्धिक क्षेत्र को बढ़ा रही हैं। उन्हों ने कहा कि देश की एकता व अखंडता के लिए और सरदार पटेल की प्रेरणा से हम अपने देश में ऐसी किसी भी ताकत को पनपने नहीं दे सकते। उन्होंने कहा कि ऐसी ताकतों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी मदद मिलती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए कानूनों में भ्रष्टाचार, आतंकवाद, नक्स्लवाद और हवाला जैसे अपराधों से सख्ती के साथ निपटने की स्पष्ट इच्छाशक्ति है। उन्होंने कहा, “यूएपीए जैसे कानूनों ने आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई में व्यवस्था को मजबूती दी है।

आतंकवाद के जमीनी नेटवर्क को खत्म करने की आवश्यकता को दोहराते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि हर सरकार अपनी क्षमता और सूझ-बूझ के साथ अपना काम करने की कोशिश कर रही है।  मोदी ने कहा कि यह समय की मांग है कि एक साथ आएं और स्थिति को संभालें।

Read also: पुलिस के लिए पीएम मोदी ने रखा एक राष्ट्र, एक वर्दी का विचार

प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पिछले आठ वर्षों में देश में नक्सल प्रभावित जिलों की संख्या में काफी कमी आई है। उन्होंने कहा, “जम्मू-कश्मीर हो या उत्तर-पूर्व, आज हम स्थायी शांति की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। अब हमें इन्फ्रास्ट्रक्चर समेत इन सभी क्षेत्रों में तेजी से विकास पर ध्यान देना होगा।”

प्रधानमंत्री ने बताया कि आज केंद्र सरकार रिवर्स माइग्रेशन को बढ़ावा देने के लिए सीमा और तटीय क्षेत्रों में विकास के मिशन मोड पर काम कर रही है। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि इन क्षेत्रों में हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी को रोकने में यह एक लंबा रास्ता तय कर सकता है। प्रधानमंत्री ने इन योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए सीमावर्ती और तटीय राज्यों से सहयोग बढ़ाने के लिए कहा।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system