ऑन ड्यूटी थानेदार का अर्धनग्न वीडियो वायरल, DGP के निर्देश को लगा जोर का झटका

पटनाः बिहार के डीजीपी एसके सिंघल पहले ही कह चुके हैं कि बिना वर्दी ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई होगी। कार्रवाई हुई भी है, लेकिन अब भी कुछ पुलिसवाले ऐसे हैं, जो बे-परवाह उनके निर्देश की धज्जियां उड़ाते हैं। ताजा मामला भोजपुर जिले का है। यहां आरा मुफ्फसिल थाना में तैनात थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर अनिल कुमार सिंह DGP साहब के निर्देश को ठेंगे पर रखते हैं। अर्धनग्न होकर ड्यूटी बजाते है। फिलहाल उनका नंग-धड़ंग एक वीडियों तेजी से वायरल हो रहा है।

वायरल वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि किस तरह से इंस्पेक्टर अनिल कुमार सिंह (Inspector Anil Kumar Singh) थाने को मुखिया जी का दलान समझ बैठे हैं। थानेदारी की हनक उन पर इस कदर सवार है कि DGP साहब के निर्देश को ताक पर रख दिए हैं। वर्दी की कौन कहे, निचे के हिस्से में गमछा को छोड़ दें तो साहब का पुरा जिश्म ही नंगा है। ऑन ड्यूटी थानेदार साहब ठसक के साथ अधिकृत कुर्सी पर बैठे हैं और उनके इर्द-गिर्द फरियादियों की भीड़ लगी है, जिसमें पुरुष तो हैं ही महिलाएं भी शामिल हैं। बगल में एक महिला सहकर्मी भी खड़ी है, जिसकी आंखें शर्म से सराबोर दिख रही हैं। सबसे हैरत की बात तो यह है कि साहब CCTV कैमरे की निगरानी में हैं।

वर्दी को लेकर DGP ने दिया था निर्देश

आपको बता दें 9 जुलाई 2021 को बिहार के पुलिस महानिदेशक (DGP) एसके सिंघल ने अपने विभाग के सभी कर्मियों को निर्देश जारी किया था कि अगर वे ड्यूटी के दौरान वर्दी में नहीं होंगे तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। पुलिस हेडक्वार्टर के तरफ से जारी दिशा-निर्देश में DGP SK Singhal ने माना था कि बिहार पुलिस के कई कर्मी वर्दी पहनने में लापरवाही बरतते हैं या फिर सही तरीके से वर्दी नहीं पहनते हैं। जिससे जनता की नजरों में पुलिस की छवि धूमिल होती है।

बिना वर्दी ड्यूटी करने वालों पर होगी कार्रवाई- DGP

DGP सिंघल ने दिशा निर्देश में कहा था कि कई बार यह देखा गया है कि ड्यूटी के दौरान पुलिस अधिकारी या फिर कर्मी वर्दी के बजाय अन्य लिबास पहने है या फिर उनके वर्दी पहनने या वर्दी का रखरखाव भी निर्धारित मापदंडों के अनुसार नहीं होता है। सिंघल ने कहा था ऐसा होने के कारण वर्दी के प्रति असम्मान का भाव तो प्रदर्शित होता ही है साथ ही आम जनता की नजरों में पुलिस की छवि भी खराब होती है। इसी को लेकर महानिदेशक एसके सिंघल ने सभी पुलिस अधिकारियों और कर्मियों को दिशा निर्देश जारी किया है कि वह ड्यूटी के दौरान मापदंडों के अनुसार वर्दी पहनना सुनिश्चित करेंगे।

वरिष्ठ अधिकारी रखेंगे वर्दी पर नज़र- एसके सिंघल

DGP SK Singhal ने वरिष्ठ पुलिस पदाधिकारियों को यह भी निर्देश दिया था कि वह समय-समय पर विभिन्न थानों और पुलिस केंद्रों का दौरा कर वर्दी और परिधान का औचक निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कहा था कि इस दौरान अगर किसी ने वर्दी के मापदंडों का उल्लंघन किया तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

Read also: भोजपुर एसपी विनय कुमार तिवारी समेत बिहार में तीन IPS अधिकारियों का तबादला

बहरहाल, प्रदेश की पुलिस व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त करने के लिए DGP साहब ने 1 साल पहले फरमान तो जारी कर दिया है, लेकिन उसका पालन अभी अधुरा है। अब  देखना यह है कि मुफ्फसिल थाने के थानेदार Inspector Anil Kumar Singh पर कार्वाई होती है या कोई दलिल देकर मामले को रफा-दफा कर दिया कर दिया जाता है।

अभय पाण्डेय
अभय पाण्डेय
आप एक युवा पत्रकार हैं। देश के कई प्रतिष्ठित समाचार चैनलों, अखबारों और पत्रिकाओं को बतौर संवाददाता अपनी सेवाएं दे चुके अभय ने वर्ष 2004 में PTN News के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। इनकी कई ख़बरों ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी हैं।