कर्नाटक के नए चीफ भी लिंगायत समुदाय से, बोम्मई को कमान थमा BJP ने येदियुरप्पा को भी साधा

बेंगलुरुः कर्नाटक में नए नए मुख्यमंत्री का नाम तय हो गया है। नए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई होंगे। विधायक दल की बैठक में बोम्मई को नेता चुना गया। बोम्मई के साथ तीन डिप्टी सीएम भी शपथ लेंगे। कर्नाटक में गोविंद कारजोल, आर अशोक और श्री रामुला उप मुख्यमंत्री बनेंगे। शपथ ग्रहण आज बुधवार को सुबह 11 बजे होगा।

बसवराज बोम्मई को कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री बनाकर BJP ने एक साथ येदियुरप्पा और लिंगायत समुदाय दोनों को खुश कर दिया है। लिंगायत समुदाय से आने वाले बोम्मई येदियुरप्पा के करीबी हैं और येदियुरप्पा के दोनों मंत्रिमंडल में मंत्री रहे हैं। कर्नाटक में लिंगायत समुदाय की आबादी करीब 17 फीसदी है। लिंगायत समुदाय की कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 90-100 सीटों पर निर्णायक भूमिका रही थी। जाहिर है ऐसे में बोम्मई के सीएम बनाकर बीजेपी लिंगायतों को भी खुश कर दिया है।

बसवराज बोम्मई पेशे से इंजीनियर रहे हैं। वे वर्ष 2008 में जनता दल सेक्युलर को छोड़ कर बीजेपी में शामिल हुए और तब से पार्टी में बने हुए हैं। वे बीजेपी की नीतियों को बखूबी समझते हैं और पार्टी नियमों के तहत किसी फैसले का पालन करने में कतराते नहीं हैं। बसवराज बोम्मई मृदुभाषी हैं। उनकी भाषा पर बढ़िया पकड़ है। वे कन्नड़, हिंदी और अंग्रेजी तीनों भाषाओं में पारंगत हैं। माना जाता है कि अमित शाह से भी उनके अच्छे संबंध हैं। बोम्मई के खिलाफ सिर्फ एक चीज जाती है कि वो RSS से नहीं हैं। वे बीजेपी में आने से पहले जनता दल सेक्युलर से दो बार विधायक रहे है।

बता दें चलें कि बीएस येदियुरप्पा ने अपने कार्यकाल के दो वर्ष पूरे होने के दिन सोमवार को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। इसके साथ ही राज्य में मंत्रिमंडल को भंग कर दिया गया है। नए सीएम के चयन के बाद उनके नेतृत्व में पूरा मंत्रिमंडल दोबारा से पद की शपथ लेगा।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system