14 C
New Delhi
Friday, February 23, 2024
-Advertisement-

गृह विभाग नीतीश के पास, मेवालाल को शिक्षा और तारकिशोर प्रसाद को वित्त विभाग

पटना: बिहार में एनडीए सरकार के मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गृह विभाग, सामान्य प्रशासन और विजिलेंस अपने पास रखा है।

गृह पर था भाजपा का प्रेसर

जानकारों की मानें तो नीतीश कुमार पर भाजपा गृह विभाग के लिए दबाव बना रही थी लेकिन सीएम नीतीश उनकी शर्त मानने को तैयार नहीं हुए। वे पहले की तरह बेरोकटोक काम करने का मौका चाहते थे सो गृह विभाग को अपने पास रखा है।

वित्त का काम देखेंगे तारकिशोर प्रसाद

सूत्रों के अनुसार उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद को वित्त मंत्री बनाया गया है। वित्त के अलावे वाणिज्य और वन पर्यावरण विभाग भी दिया गया है। विजय कुमार चौधरी को ग्रामीण विकास एवं ग्रामीण कार्य विभाग, मेवालाल चौधरी को शिक्षा विभाग, अशोक चौधरी भवन निर्माण विभाग के साथ-साथ अल्पसंख्यक और शीला कुमारी को परिवहन विभाग का जिम्मा दिया गया है।

मुकेश सहनी को मछली पालन

पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन को लघु जन संसाधन विभाग और विकासशील इंसान पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी को मत्स्य पालन और पशुपालन विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। हालांकि अब तक के अधिकारिक तौर पर विभाग बंटवारे का कोई आदेश जारी नहीं किया गया है लेकिन सत्ता के गलियारे से सूत्रों की तरफ से जो खबर सामने आ रही है। उसके मुताबिक मंगल पांडे को एक बार फिर से स्वास्थ्य विभाग और पथ निर्माण विभाग की भी जवाबदेही दी गई है।

अजय वर्मा
अजय वर्मा
समाचार संपादक