लता मंगेशकर का सपना साकार करेगा परिवार, नासिक में बनाएगा कलाकारों के लिए वृद्धाश्रम

मुंबईः लता मंगेशकर का नासिक में वरिष्ठ कलाकारों के लिए वृद्धाश्रम बनाने का सपना साकार होने के करीब है। उनके परिवार ने वृद्धाश्रम स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक, लता मंगेशकर के परिवार ने हाल ही में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर नासिक में एक ‘धर्मनिरपेक्ष और गैर-लाभकारी’ फाउंडेशन के रूप में ‘द स्वर मौली फाउंडेशन’ लॉन्च किया। दिवंगत स्वर कोकिला ने जुलाई 2021 में अपने एनजीओ के माध्यम से इसे पंजीकृत किया था।

भारत रत्न सम्मानित लता मंगेशकर, जिनका 6 फरवरी को निधन हो गया था, वे हमेशा उम्रदराज़ कलाकारों के लिए एक घर बनाना चाहती थीं क्योंकि वह हमेशा उन माता-पिता के दर्द को महसूस करती थीं जिन्हें उनके बच्चों ने छोड़ दिया था या जिन्हें किसी भी तरह की वित्तीय सहायता की आवश्यकता थी।

उम्रदराज कलाकारों के लिए लता मंगेशकर का एनजीओ

लता मंगेशकर के परिवार ने एक बयान में कहा, “एक वृद्धाश्रम बनाकर, स्वर मौली फाउंडेशन उन कलाकारों की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो अपनी उम्र के अंतीम दौर में हैं और मदद की सख्त जरूरत है। यह लता दीदी की मदद करने और उन्हें ठीक करने का दृष्टिकोण था। बुजुर्ग कलाकार जो या तो अपने बच्चों द्वारा छोड़ दिए जाते हैं या अपने जीवन को बनाए रखने के लिए आर्थिक रूप से असहाय महसूस करते हैं।”

बिग बी लाउड स्वर मौली एनजीओ

लता मंगेशकर ने एक बार कहा था, “मेरी यात्रा के सबसे मार्मिक हिस्सों में से एक जीवन का एक निराशाजनक पक्ष था, जिसमें सभी वृद्ध लोगों की देखभाल उनके परिवारों द्वारा नहीं की जा रही थी। अपने छोटे दिनों में, मैंने हमारे कई कलाकारों को देखा था। फिल्म उद्योग ने भी उनके जीवन के अंतीम क्षण में उन्हे संकट में छोड़ दिया। मैं अभिभूत थी और इसने मेरे दिल पर एक अमिट छाप छोड़ी। जैसे-जैसे साल बीतते गए, जीवन के इस निराशाजनक पक्ष ने मुझे अभिभूत कर दिया और मैंने फैसला किया कि मुझे अपने में कुछ करने की जरूरत है इस दर्द को ठीक करने का अपना छोटा सा तरीका है जो मैं चारों ओर देख रही थी।”

असहाय और जरूरतमंदों के लिए लता मंगेशकर की दृष्टि

स्वर मौली फाउंडेशन का उद्देश्य संगीत, रंगमंच, सिनेमा या प्रदर्शन कला के क्षेत्र में कलाकारों का समर्थन करना है, प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है। लता मंगेशकर, उनकी छोटी बहन-गायिका उषा मंगेशकर, उनकी भतीजी रचना शाह और संगीतकार मयूरेश पई को फाउंडेशन के सह-संस्थापक के रूप में नामित किया गया है। गायक सोनू निगम और फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर एनजीओ की पांच सदस्यीय सलाहकार समिति का हिस्सा हैं। मयूरेश पई ने कहा, “पिछले साल लता मंगेशकर ने नासिक में निर्माणाधीन वृद्धाश्रम के डिजाइन और लुक पर चर्चा की थी। इसलिए दीदी की इच्छा और उनकी परिकल्पना के अनुसार वृद्धाश्रम बनाया जाएगा।” लता मंगेशकर ने 2001 में अपने पिता और थिएटर निर्देशक-संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर की याद में पुणे में एक मल्टी-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर की स्थापना की थी।

अमिताभ बच्चन ने दिवंगत गायक की परोपकारी पहल की सराहना की और ट्वीट किया, “टी 4345 – भारत रत्न लता जी का .. मानवता के लिए सबसे महान भाव और उपहार ..”

फिल्म उद्योग के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार लताजी का यह वृद्धाश्रम एक शून्य को भर देगा, क्योंकि ललिता पवार, भारत भूषण, परवीन बाबी, अचला सचदेव और एके हंगल जैसे कई जाने-माने कलाकार अकेले मर गए।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system