‘Make in India’ की बदौलत मोबाइल उत्पादन में दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत

नई दिल्लीः केंद्र सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ (Make in India) पहल ने 2014-2022 की अवधि के दौरान घरेलू स्तर पर निर्मित मोबाइल फोन की कम्युलेटिव शिपमेंट को 2 बिलियन के आंकड़े से आगे बढ़ा दिया है। वैश्विक रिसर्च फर्म ‘काउंटरप्वाइंट’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने मोबाइल फोन शिपमेंट में 23 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) दर्ज की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के भीतर मांग में वृद्धि, बढ़ती डिजिटल साक्षरता और रणनीतिक सरकारी समर्थन इस वृद्धि को चला रहे हैं।

इन विकासों के साथ, भारत अब दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोबाइल फोन निर्माता की स्थिति में पहुंच गया है। स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने चरणबद्ध मैन्युफैक्चरिंग कार्यक्रम (PMP), मेक इन इंडिया, प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) और आत्म-निर्भर भारत सहित कई पहल शुरू की हैं। हाल के वर्षों में इन योजनाओं ने घरेलू स्तर पर मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाने में मदद की है।

काउंटरपॉइंट के अनुसंधान निदेशक, तरुण पाठक ने इस बात पर प्रकाश डाला कि बढ़ती घरेलू मांग को पूरा करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग में काफी विस्तार हुआ है। 2022 में, भारत से सभी मोबाइल फोन शिपमेंट का 98 प्रतिशत स्थानीय स्तर पर बनाया गया था। यह 2014 में वर्तमान सरकार की स्थापना के समय मात्र 19 प्रतिशत से एक चौंका देने वाली छलांग थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह परिवर्तन बढ़े हुए स्थानीय मूल्यवर्धन में भी परिलक्षित होता है, जो अब औसतन 15 प्रतिशत से अधिक है, जो आठ साल पहले के कम एकल-अंकीय आंकड़ों से सुधार है।

पाठक ने आगे कहा कि देश में मोबाइल फोन और घटकों दोनों के लिए मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स स्थापित करने वाली कंपनियों के साथ एक उभरता हुआ पारिस्थितिकी तंत्र देखा गया है। इस प्रवृत्ति से निवेश, नौकरी के अवसर और उद्योग के समग्र विकास में वृद्धि हुई है। इन उपलब्धियों के आधार पर, भारत सरकार अब देश को ‘सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग और निर्यात केंद्र’ के रूप में स्थापित करने के लिए अपनी विविध योजनाओं का लाभ उठाने का लक्ष्य बना रही है।

पाठक ने कहा, ‘आगे चलकर, हम उत्पादन में वृद्धि देख सकते हैं, खासकर स्मार्टफोन के लिए, क्योंकि भारत शहरी-ग्रामीण डिजिटल विभाजन को पाटने और मोबाइल फोन निर्यात करने वाला पावरहाउस बनने के लिए तैयार है।’

काउंटरपॉइंट के वरिष्ठ विश्लेषक प्राचीर सिंह ने काउंटरपॉइंट रिपोर्ट में इस यात्रा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा की गई पहलों के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत, स्थानीय उत्पादन और मूल्य संवर्धन को बढ़ावा देने के लिए चरणबद्ध मैन्युफैक्चरिंग कार्यक्रम और पूरी तरह से इकट्ठे इकाइयों और प्रमुख घटकों पर आयात शुल्क में क्रमिक वृद्धि जैसी रणनीतियों को नियोजित किया गया है।

आत्म-निर्भर भारत अभियान के तहत शुरू की गई प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना, जिसमें मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग सहित 14 क्षेत्र शामिल हैं, ने विकास को और अधिक प्रेरित किया है। इस व्यापक दृष्टिकोण के परिणामस्वरूप भारत से निर्यात में वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार का ध्यान भारत को सेमीकंडक्टर पावरहाउस के रूप में स्थापित करने की ओर बढ़ रहा है। सेमीकंडक्टर पीएलआई योजना और 1.4 ट्रिलियन डॉलर के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के निवेश का प्रस्ताव देश के भीतर और भी अधिक मजबूत मैन्युफैक्चरिंग पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।