33.1 C
New Delhi
Saturday, July 24, 2021

Delta plus Variant: जानें क्या हैं इसके लक्षण और इस पर कितना प्रभावी है COVID Vaccine

नई दिल्लीः Delta Plus (B.1.617.2.1/(AY.1), Sars-Cov2 के Delta Variant का एक नया म्यूटेंट स्ट्रेन है। तकनीकी शब्दों में, यह SARS-COV-2 की अगली पीढ़ी है। Delta Plus का पहली बार पता चला था यूरोप में 2021 के  मार्च महीने में और यह 13 जून को सामने आया है। भले ही जांच चल रही हो, लेकिन विशेषज्ञों की राय है कि Delta Plus variant में ट्रांसमिसिबिलिटी बढ़ गई है।

Delta या B.1.617.2 वैरीएंट में म्यूटेशन के परिणामस्वरूप नया Delta Plus Variant बनाया गया है। चूंकि यह एक नया रूप है, इसकी गंभीरता ज्ञात नहीं है।  Delta Plus (AY.1) मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल के लिए भी प्रतिरोधी है।  GISAID (Global Science Initiative) ने नए K 417 के साथ डेल्टा (B.1.617.2) संस्करण के 63 जीनोम की पहचान की है। म्यूटेशन SARS-COV-2 के स्पाइक प्रोटीन में है, यह वायरस को प्रवेश करने में मदद करता है और साथ ही मानव कोशिका को संक्रमित करता है

Advertisement

उभरते हुए प्रकारों में से एक B.1.617.2.1 है या AY.1 K417N  म्यूटेशन के अधिग्रहण की विशेषता है। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (PHE) के अनुसार, Delta Plus 7 जून तक भारत से करीब 6 जीनोम में मौजूद था। भारत में, इस समय वैरिएंट फ़्रीक्वेंसी बहुत अधिक नहीं है। सिक्वेंस ज्यादातर अमेरिका, यूरोप और एशिया जैसे विभिन्न देशों से हैं। इस जीनोम का सबसे पहला सिक्वेंस इसी वर्ष मार्च के अंत में पाया गया।

Advertisement

COVID-19 Delta plus Variant के लक्षण

यूके में ज़ो ऐप के अनुसार, कई लोगों ने गले में खराश, नाक बहना, बुखार, सिरदर्द जैसे लक्षणों की सूचना दी है। क्या Delta Plus के खिलाफ कोविड -19 वैक्सीन प्रभावी है?

क्या Delta Plus Variant के खिलाफ प्रभावी है COVID-19 Vaccine?

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार नए वैराएंट पर मौजूदा टीकों की प्रभावशीलता की भविष्यवाणी करना जल्दबाजी होगी। किसी की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System ) पर म्यूटेंट के किसी भी प्रभाव को स्थापित करने के लिए एक विस्तृत अध्ययन की आवश्यकता होगी। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि भारतीय टीके, कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सिन (Covaccine) दोनों Delta Variant के खिलाफ प्रभावी हैं। डर है कि यह नया वैरीएंट Delta Plus COVID-19 की तीसरी लहर को भड़का सकता है, लेकिन ऐसे मामलों की बहुत कम घटनाएं होती हैं, इसलिए कोई निश्चितता नहीं है।

Rad also: क्या कोरोना वैक्सीन से प्रजनन क्षमता पर पड़ता है प्रभाव? जानिए- एक्सपर्ट की राय

Read also: Pfizer का दावा- Delta Variant के खिलाफ COVID-19 वैक्सीन लगभग 90% प्रभावी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!