14.1 C
New Delhi
Sunday, January 23, 2022

दिल्ली के 2 बड़े अस्पतालों को हुडको ने दिए 5 हाईटेक एम्बुलेंस, केंद्रीय मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

नई दिल्लीः केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को नई दिल्ली में दो अस्पतालों को पांच हाई-टेक एम्बुलेंस की चाबियां सौंपी और उनको हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। किए जिन अस्पतालों को ये एंबुलेंस प्रदान किए गए हैं उनमें अटल बिहारी वाजपेयी आयुर्विज्ञान संस्थान एवं डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल और वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज एवं सफदरजंग अस्पताल का नाम शामिल है। ये सभी एंबुलेंस हुडको के सीएसआर अनुदान के तहत प्रदान किए गए हैं।

Advertisement

42.13 लाख रुपये प्रति वाहन की लागत से बनी ये अत्याधुनिक एम्बुलेंस महत्वपूर्ण जीवन सहायक उपकरणों से सुसज्जित हैं। एम्बुलेंस में मौजूद चिकित्सा उपकरणों में ऑटो लोडिंग स्ट्रेचर, व्हील चेयर कम स्टेयर चेयर, ट्रांसपोर्ट वेंटिलेटर, सिरिंज इन्फ्यूजन पंप, ईटीसीओ2 (यूएसएफडीए प्रमाणित) के साथ मल्टी पैरामीटर मॉनिटर पूरी तरह से ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफाइब्रिलेटर, वैक्यूम स्प्लिंट, रेगुलेटर के साथ पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर, आपातकालीन किट, बचाव उपकरण आदि शामिल हैं।

Advertisement

हुडको ने नई दिल्ली के इन दोनों अस्पतालों में एसीएलएस के साथ 5 एम्बुलेंस को मंजूरी दी है। तीन एम्बुलेंस एबीवीआईएमएस एवं डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल, और दो एम्बुलेंस वीएमएमसी एवं सफदरजंग अस्पताल को दी गई हैं। हुडको पहले भी विभिन्न राज्यों को 10 एम्बुलेंस प्रदान कर चुका है और चिकित्सा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की मदद कर चुका है।

Advertisement

इस अवसर पर बोलते हुए पुरी ने कहा कि हुडको द्वारा अस्पतालों को पांच एम्बुलेंस सौंपना सीएसआर की सबसे अच्छी चीज को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में कल हमने कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए 100 करोड़ टीका लगाने का लक्ष्य हासिल किया है। यह न केवल भारत के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए बेहद गर्व की बात है, जिसकी सराहना पूरी दुनिया कर रही है। उन्होंने इस महान उपलब्धि के लिए अग्रिम मोर्चे के स्वास्थ्य कर्मियों और स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े सभी लोगों को धन्यवाद दिया।

पुरी ने कहा कि कॉरपोरेट क्षेत्र भी इसमें योगदान दे रहा है और अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन कर रहा है। उन्होंने कहा कि हाल ही में प्रधानमंत्री ने पीएम केयर्स फंड के तहत पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन किया और तेल तथा गैस क्षेत्र की कंपनियों ने भी इसी तरह के संयंत्र मुहैया कराए। उन्होंने देश में स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने के संयुक्त प्रयासों के लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि यह काम प्रगति पर है और इस दिशा में प्रयास जारी रहेगा।

News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!