कई सालों बाद पहली बार बढ़े TB के मामले- WHO

नई दिल्लीः विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की 2022 ग्लोबल TB रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में अनुमानित 10.6 मिलियन लोग तपेदिक (TB) से बीमार हुए। 2020 के आंकड़ों के मुकाबले TB पिड़ितों की संख्या में 4.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि 1.6 मिलियन लोगों की मृत्यु हुई।

दवा प्रतिरोधी TB (DR-TB) का बोझ भी 2020 और 2021 के बीच 3 प्रतिशत बढ़ गया। 2021 में रिफैम्पिसिन प्रतिरोधी TB (RR-TB) के 450,000 नए मामले सामने आए, जो कई वर्षों में यह पहली बार है। WHO की रिपोर्ट के अनुसार, Tuberculosis (TB) और दवा प्रतिरोधी TB से बीमार पड़ने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है।

2021 में COVID-19 महामारी से बाधित कई अन्य सेवाओं में TB सेवाएं शामिल हैं, लेकिन TB प्रतिक्रिया पर इसका प्रभाव विशेष रूप से गंभीर रहा है। पूर्वी यूरोप, अफ्रीका और मध्य पूर्व में चल रहे संघर्षों ने कमजोर आबादी की स्थिति को और बढ़ा दिया है।

WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा, “अगर महामारी ने हमें कुछ सिखाया है, तो यह है कि एकजुटता, दृढ़ संकल्प, नवाचार और उपकरणों के समान उपयोग के साथ, हम गंभीर स्वास्थ्य खतरों को दूर कर सकते हैं। आइए उन सबक को तपेदिक (Tuberculosis) पर लागू करें। यह लंबे समय तक हत्यारे को रोकने का समय है। एक साथ काम करके, हम TB को समाप्त कर सकते हैं।“

आवश्यक TB सेवाएं प्रदान करने और उन तक पहुंचने की निरंतर चुनौतियों का मतलब है कि TB से पीड़ित कई लोगों का निदान और उपचार नहीं किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि TB से पीड़ित लोगों की संख्या 2019 में 7.1 मिलियन से गिरकर 2020 में 5.8 मिलियन हो गई है। 2021 में आंशिक रूप से 6.4 मिलियन की रिकवरी हुई थी, लेकिन यह अभी भी पूर्व-महामारी के स्तर से काफी नीचे थी।

WHO के अनुसार, TB के निदान वाले लोगों की संख्या में कमी से पता चलता है कि बिना निदान और इलाज न किए गए TB वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है, जिसके परिणामस्वरूप पहले TB से होने वाली मौतों की संख्या में वृद्धि हुई है और संक्रमण के अधिक सामुदायिक संचरण और फिर, कुछ समय अंतराल के साथ TB विकसित करने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई।

2019 और 2020 के बीच RR-TB और मल्टीड्रग-रेसिस्टेंट TB (MDR-TB) के इलाज के लिए उपलब्ध कराए गए लोगों की संख्या में भी गिरावट आई है। 2021 में RR-TB के इलाज के लिए शुरू किए गए लोगों की संख्या 161 746 थी, केवल एक के बारे में जरूरतमंदों में से तीन में।

“रिपोर्ट में 2019 में USUSD6 बिलियन से 2021 में USUSD5.4 बिलियन तक आवश्यक TB सेवाओं पर वैश्विक खर्च में गिरावट दर्ज की गई है, जो 2022 तक USUSD13 बिलियन के वैश्विक लक्ष्य के आधे से भी कम है। पिछले 10 वर्षों की तरह, अधिकांश WHO ने कहा कि 2021 में इस्तेमाल की गई फंडिंग (79 फीसदी) घरेलू स्रोतों से थी। अन्य निम्न और मध्यम आय वाले देशों में, अंतरराष्ट्रीय दाता फंडिंग महत्वपूर्ण है।

मुख्य स्रोत एड्स, तपेदिक और मलेरिया (वैश्विक कोष) से ​​लड़ने के लिए वैश्विक कोष है। युनाइटेड स्टेट्स सरकार ग्लोबल फंड को फंडिंग का सबसे बड़ा योगदानकर्ता है और सबसे बड़ा द्विपक्षीय दाता भी है; कुल मिलाकर, यह TB के लिए अंतरराष्ट्रीय डोनर फंडिंग में करीब 50 प्रतिशत का योगदान देता है।

WHO के ग्लोबल के निदेशक डॉ तेरेज़ा कासेवा ने कहा, “रिपोर्ट महत्वपूर्ण नए सबूत प्रदान करती है और बलों में शामिल होने की आवश्यकता पर एक मजबूत मामला बनाती है और TB प्रतिक्रिया को TB लक्ष्य तक पहुंचने और जीवन बचाने के लिए तत्काल प्रयासों को दोबारा शुरू करने के प्रयासों को दोहराती है।” TB कार्यक्रम। “यह देशों, भागीदारों और नागरिक समाज के लिए एक आवश्यक उपकरण होगा क्योंकि वे प्रगति की समीक्षा करते हैं और 2023 के लिए अनिवार्य TB पर दूसरी संयुक्त राष्ट्र उच्च स्तरीय बैठक की तैयारी करते हैं।”

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system