ओडिशा के कई जिले डायरिया की चपेट में, नुआपाड़ा में 1 की मौत, 30 से अधिक संक्रमित

भुवनेश्वरः रायगडा जिले के काशीपुर प्रखंड में लोगों को संक्रमित करने के बाद ओडिशा के नुआपाड़ा और गजपति जिलों में डायरिया का प्रकोप फैल रहा है। नुआपाड़ा जिले के कोमाना प्रखंड में इस बीमारी की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी और 30 की हालत गंभीर हो गयी। गजपति जिले के मोहना प्रखंड में भी एक व्यक्ति की मौत हो गई और 10 संक्रमित हो गए।

रायगडा के काशीपुर प्रखंड में 10 लोगों की मौत और 200 से ज्यादा लोगों के संक्रमित होने से स्थिति और भी खराब है। यह 197 गांवों में फैल चुका है। जिला प्रशासन एहतियाती उपायों और जागरूकता कार्यक्रमों पर केंद्रित है। प्रभावित क्षेत्रों में आशा, आंगनबाडी व स्वास्थ्य कार्यकर्ता जागरूकता फैला रही हैं। काशीपुर में आठ चल स्वास्थ्य इकाइयां तैनात हैं।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता माहेश्वरी खारा ने कहा, “हम हैजा से दूर रहने के बारे में ग्रामीणों में जागरूकता पैदा कर रहे हैं। हम लोगों से कह रहे हैं कि शुद्ध और गर्म पानी पिएं, दवाएं, ओआरएस बांटें और घर-घर जाकर स्वास्थ्य सर्वेक्षण करें।”

काशीपुर के बाद नुआपाड़ा जिले के कोमाना प्रखंड के जटागड़ा गांव में डायरिया फैलने से एक की मौत हो गयी और 30 अन्य संक्रमित हो गये। सभी संक्रमितों का ताराबोडा स्वास्थ्य केंद्र और नुआपाड़ा जिला मुख्यालय अस्पताल में इलाज चल रहा है। हालांकि डायरिया फैलने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन आशंका जताई जा रही है कि पीने के पानी का दूषित होना इस प्रकोप का कारण हो सकता है। मेडिकल टीम ने प्रभावित इलाकों में पहुंचकर इलाज शुरू कर दिया है। जिला प्रशासन द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। स्थिति अब नियंत्रण में है।

गजपति जिले के मोहना प्रखंड के गोविंदपुर गांव में एक व्यक्ति की मौत हो गयी और 10 संक्रमित हो गये। संक्रमित व्यक्तियों को उपचार के लिए जिला मुख्यालय अस्पताल (डीएचएच) में भर्ती कराया गया है।

एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा ,“हम दस्त के कारण दहशत में हैं। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को अतिसार को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए ”।

नुआपाड़ा जिला स्वास्थ्य पर्यवेक्षण टीम के एक सदस्य ने कहा, “20 से अधिक मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्रभावित क्षेत्रों में आशा, आंगनबाडी व स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर स्वास्थ्य सर्वेक्षण कर रही हैं। हम स्थिति से निपटने के लिए सभी एहतियाती कदम उठा रहे हैं ”।

मोहना जिला के एक चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा, “पांच मरीजों का इलाज चल रहा है। मोहना जिले के प्रभावित गांव में भी मेडिकल टीम को तैनात किया गया था। हमें संदेह है कि यह दूषित पानी के कारण फैलता है”।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system