33.1 C
New Delhi
Saturday, July 24, 2021

Pfizer का दावा- Delta Variant के खिलाफ COVID-19 वैक्सीन लगभग 90% प्रभावी

नई दिल्लीः अमेरिका स्थित दवा कंपनी फाइजर (Pfizer) ने दावा किया है कि उसकी कोरोना वैक्सीन Delta Variant के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी है। इज़राइल में Pfizer के चिकित्सा निदेशक एलोन रैपापोर्ट ने गुरुवार को टीके की प्रभावशीलता के लगभग 90% होने की पुष्टि करने के लिए डेटा का हवाला दिया है।

एलोन रैपापोर्ट ने कहा, “आज हमारे पास जो डेटा है, वह अनुसंधान से संचित है, जो हम प्रयोगशाला में कर रहे हैं और उन स्थानों के डेटा सहित जहां भारतीय संस्करण, डेल्टा ने ब्रिटिश संस्करण को सामान्य संस्करण के रूप में बदल दिया है,  हमारे टीके के बहुत प्रभावी होने की ओर इशारा करते हैं।  लगभग 90% , कोरोनावायरस बीमारी COVID-19 को रोकने में, “रैपपोर्ट को रॉयटर्स द्वारा स्थानीय प्रसारक आर्मी रेडियो के हवाले से कहा गया था।

Advertisement

COVID-19 डेल्टा वैरिएंट एक नए खतरे के रूप में उभरा है और इसके पीछे दूसरी लहर को कारण माना जा रहा है। वैरिएंट का दूसरा उत्परिवर्तन, जिसे डेल्टा प्लस कहा जाता है,  भारत, यूके और यूएस सहित कई अन्य देशों में भी रिपोर्ट किया गया है। यह कथित तौर पर यूके में लगभग 100 प्रतिशत COVID-19 संक्रमणों के लिए जिम्मेदार है।

Advertisement

विशेष रूप से, फाइजर अपने COVID-19 टीकों के लिए भारत के साथ एक समझौता करने के अंतिम चरण में है। इस बीच, द लैंसेट इंफेक्शियस डिजीज में प्रकाशित एक अध्ययन में दावा किया गया है कि फाइजर या एस्ट्राजेनेका COVID-19 वैक्सीन की एक खुराक 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के वयस्कों में SARS-CoV-2 से संक्रमण से लगभग 60 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करती है।

इस विश्लेषण में 8 दिसंबर, 2020 के बीच नियमित रूप से Asymptomatic SARS-COV-2 परीक्षण से गुजरने वाले दीर्घकालिक देखभाल सुविधा के निवासी शामिल थे।  जिस तारीख को पहला टीका अध्ययन दल में प्रशासित किया गया था और 15 मार्च, 2021 को राष्ट्रीय परीक्षण डेटा का उपयोग करके जुड़ा हुआ है। हालाँकि, यह अध्ययन SARS-CoV-2 के डेल्टा संस्करण के उभरने से पहले पूरा हो गया था, जो अब यूके में हावी है।

News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!