Monkeypox in Delhi: दिल्ली में मिला संदिग्ध मरीज, NIV पुणे की जांच से हुई पुष्टि

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स (Monkeypox in Delhi) का एक संदिग्ध मामला सामने आया है। मंकीपॉक्स से पीड़ित व्यक्ति की उम्र 34 वर्ष है और वह दिल्ली का ही निवासी है। इस मरीज की कोई विदेशी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। फिलहाल उसे लोक नायक अस्पताल में अलग (आइसोलेट) रखा गया है। इसी के साथ देश में Monkeypox पीड़ीतों की संख्या अब चार हो गई है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV), पुणे द्वारा मामले (Monkeypox in Delhi) की पुष्टि की गई है। मरीज, वर्तमान में लोक नायक अस्पताल के आइसोलेशन सेंटर में ठीक हो रहा है। मरीज के करीबी संपर्कों की पहचान की गई है और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार उन्हें संगरोध (क्वारंटाइन) में रखा गया है।

इसके अलावा, सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप जैसे संक्रमण के स्रोत की पहचान, संपर्क की दायरे को विस्तार देते हुए लोगों की पहचान, निजी चिकित्सकों को जांच के लिए संवेदनशील करना आदि प्रयास किये जा रहे हैं। डीजीएचएस द्वारा रविवार दोपहर 3 बजे स्थिति की उच्च स्तरीय समीक्षा की गयी है।

बता दें दिल्ली से पहले दक्षिण भारतीय राज्य केरल में मंकीपॉक्स के तीन मरीज मिल चुके हैं। यहां मंकीपॉक्स के पहले मामले की पुष्टि 14 जुलाई को हुई थी। उसके बाद 18 जुलाई को दूसरा और 22 जुलाई तीसरा मामला सामने आया था। ये तीनों ही मरीज यूएई से लौटे थे और वहीं पर ये किसी संक्रमित के संपर्क में आए थे।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system