बिहार में तैयार होगा अपराधियों का डाटाबेस, एक क्लिक में खुल जाएगी पूरी कुंडली

पटनाः बिहार में अपराध करने वाले अब अपनी पहचान नहीं छुपा सकेंगे। अब पुलिस को एक क्लिक में उनका पूरा ब्यौरा मिल जाएगा। अपराधियों की पूरी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए STF जिला पुलिस के साथ समन्वय बनाकर अपराधियों का डाटाबेस तैयार करवा रही है।

अभी जिला पुलिस को अपराधियों के विषय में जानने या उसकी गिरफ्तारी में काफी समस्या होती है। डेटाबेस तैयार हो जाने से पुलिस को अपराधियों की तत्काल पहचान करने और उसका अपराधिक पृष्ठभूमि जानने में आसानी होगी। इससे संगठित गिरोह पर पर भीं अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

STF के मुताबिक, अपराधियों की पूरी जानकारी का डाटा तैयार करवाने का बाद इसे एक विशेष वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। वेबसाइट पर डाले जाने के बाद अपराधियों की पूरी पृष्ठभूमि उसकी जानकारी सार्वजनिक हो जाएगी, जिसे कोई भी थाना, पुलिस के आला अधिकारी या STF के अधिकारी भी तुरंत देख सकेंगे। इस वर्ष के अंत में या नए वर्ष की शुरूआत में इस वेबसाइट के पूरी तरह तैयार होने की संभावना है।

अभी राज्य में ऐसे कई अपराधी हैं जिनकी गिरफ्तारी के लिए STF द्वारा लगातार प्रयास किए जाते रहे हैं, इसकी जानकारी संबंधित जिलों से लेनी पड़ती है। STF का मानना है कि इसके बाद STF, जिला पुलिस से बेहतर समन्वय स्थापित कर सकेगी अपराधियों को घेरा जा सकेगा। बैंक लूट जैसी बड़ी डकैती की घटनाओं को अंजाम देने वाले अपराधियों पर भी शिकंजा कसने में इससे काफी मदद मिलेगी। पुलिस का मानना है कि बैंक लूट की घटना में शामिल एक ही अपराधी गिरोह कई जिलों में सक्रिय होते हैं, जिनकी पहचान मुश्किल होती है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system