Google ने किया अभिनेता शिवाजी गणेशन को याद, जन्मदिन पर डूडल से दी श्रद्धांजलि

मुंबईः Google ने आज भारत के पहले मेथड एक्टर्स में से एक और देश के अब तक के सबसे प्रभावशाली अभिनेताओं शिवाजी गणेशन का 93 वां जन्मदिन मनाया। Google ने शिवाजी गणेशन के जन्मदिन को डूडल के जरीए खास बनाया है। इस आकर्षक डूडल को भारत के अतिथि कलाकार नूपुर राजेश चोकसी ने बनाया है।

आज ही के दिन 1928 में, शिवाजी गणेशन का जन्म भारत के तमिलनाडु के दक्षिणपूर्वी राज्य के एक शहर विल्लुपुरम में गणेशमूर्ति के रूप में हुआ था। 7 साल की छोटी उम्र में, उन्होंने घर छोड़ दिया और एक थिएटर ग्रुप में शामिल हो गए। वहाँ उन्होंने बाल और महिला कलाकार की भूमिकाएँ निभानी शुरू की और फिर मुख्य भूमिकाएँ निभाईं। दिसंबर 1945 में, गणेशन ने 17वीं शताब्दी के भारतीय राजा शिवाजी के अपने नाटकीय चित्रण के साथ अपने लिए एक नाम बनाया। यह राजसी मंच का नाम उन पर फिट बैठ गया और गणेशन ने “शिवाजी” के रूप में ताज धारण किया क्योंकि उन्होंने अभिनय की दुनिया को जीत लिया।

उन्होंने 1952 की फिल्म “पराशक्ति” में अपनी ऑन-स्क्रीन शुरुआत की, जो लगभग पांच दशक के सिनेमाई करियर में फैली उनकी 300 से अधिक फिल्मों में से पहली थी। तमिल भाषा के सिनेमा में अपनी अभिव्यंजक आवाज और विविध प्रदर्शनों के लिए प्रसिद्ध, गणेशन जल्दी ही अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कर गए। उनकी सबसे प्रसिद्ध ब्लॉकबस्टर में ट्रेंडसेटिंग 1961 की फिल्म “पसमालर”, एक भावनात्मक, पारिवारिक कहानी है, जिसे तमिल सिनेमा की सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक माना जाता है, और 1964 की फिल्म “नवरथी”, गणेशन की 100 वीं फिल्म जिसमें उन्होंने एक रिकॉर्ड-तोड़, नौ अलग-अलग भूमिकाएँ निभाईं।

1960 में, गणेशन ने अपनी ऐतिहासिक फिल्म “वीरपांडिया कट्टाबोम्मन” के लिए एक अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय कलाकार के रूप में इतिहास रचा, जो आज भी फिल्म के संवादों को याद रखने वाले लोगों के साथ उनकी सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक है। अन्य प्रतिष्ठित पुरस्कार उनके करियर के अंत के करीब आए। 1995 में, फ्रांस ने उन्हें अपने सर्वोच्च सम्मान, शेवेलियर ऑफ़ द नेशनल ऑर्डर ऑफ़ द लीजन ऑफ़ ऑनर से सम्मानित किया। 1997 में भारत सरकार ने उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जो सिनेमा के क्षेत्र में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है। आज, उनकी विरासत अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए कई समकालीन भारतीय अभिनय महान लोगों के प्रदर्शन के माध्यम से चलती है जो गणेशन को एक प्रमुख प्रेरणा के रूप में उद्धृत करते हैं।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system