अगर रोज-रोज की घरेलू कलह से हैं परेशान, तो अपनाएं वास्तु शास्त्र के ये 6 टिप्स

नई दिल्लीः किसी भी परिवार में आपसी झगड़े और वाद-विवाद काफी आम बात हैं, लेकिन ये बातें अच्छी नहीं हैं अगर वे आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करना शुरू कर दें। इन झगड़ों के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन पारिवारिक सौहार्द बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है कि इनका अंत हो।

इन झगड़ों के नियमित आधार पर होने के कई कारण हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ उपाय हैं जिनका उपयोग परिवार के सदस्यों के बीच इस प्रकार के झगड़ों और वैमनस्य को कम करने या संभवतः समाप्त करने के लिए किया जा सकता है।

घर में लगाएं सफेद चंदन की मूर्ति

यदि घर में संबंध तनावपूर्ण हैं, तो सफेद चंदन की लकड़ी की मूर्ति लगाएं। इससे तनाव कम होगा, सद्भाव को बढ़ावा मिलेगा और परिवार के सदस्यों के बीच आपसी विश्वास को बढ़ावा मिलेगा।

सेंधा नमक से दूर होंगे घर के झगड़े

वास्तु शास्त्र के अनुसार नमक को सभी नकारात्मकता को दूर करने वाला माना जाता है। कमरे के एक कोने में सेंधा नमक का एक टुकड़ा रखें। इस कोने में नमक को एक महीने तक रहने दें। एक महीने के बाद सेंधा नमक के पुराने  हटा दें और फिर के नया टुकड़ा रख दें। इससे परिवार में शांति आएगी और पारिवारिक विवाद कम होगा।

घर की रसोई में खाने से दूर होंगे झगड़े

एकता और एकता की भावना को बढ़ावा देने के लिए अपने परिवार के साथ भोजन करें। साथ ही, यदि संभव हो तो अपने घर की रसोई में खाने की कोशिश करें (यदि यह काफी बड़ा है), क्योंकि इससे राहु के नकारात्मक प्रभाव कम होंगे।

भगवान बुद्ध करेंगे घर में शांति और सद्भाव का प्रतिनिधित्व

भगवान बुद्ध शांति और सद्भाव का प्रतिनिधित्व करते हैं, यही वजह है कि कई लोग अपने घरों में उनकी प्रतिमाएं रखते हैं। आपके घर में कितनी जगह है, इसके आधार पर आप भगवान बुद्ध की मूर्ति प्राप्त कर सकते हैं। आप इन्हें अपनी बालकनी या अपने लिविंग रूम के अंदर रख सकते हैं।

लाल वस्त्र पहनने से करें परहेज

निवेदन है कि परिवार में सभी लोग यथासंभव लाल वस्त्र पहनने से परहेज करें। यदि परिवार की महिला सदस्यों में तनाव और असहमति है तो उन्हें एक ही समय या एक ही अवसर पर लाल कपड़े पहनने से बचना चाहिए।

कदंब की लकड़ी से कलह होगा दूर

यदि परिवार के पुरुष सदस्यों के बीच मतभेद हो तो एक सरल उपाय यह है कि कदंब के पेड़ की एक छोटी शाखा को घर में रखें। इससे घर में शांति लाने में मदद मिलेगी।

Read also: CM के घर में है वास्तु दोष! बार-बार गिर जाती है कुर्सी

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system