International Nurses Day: जानिए Florence Nightingale को, जिन्हें समर्पित है आज की तारीख

नई दिल्लीः दुनिया भर में नर्सों के महत्वपूर्ण, जीवन रक्षक योगदान को उजागर करने के लिए प्रतिवर्ष 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day) मनाया जाता है। नर्सें डॉक्टरों की सहायता करने से लेकर अस्पतालों या घर पर ठीक हो रहे या मरने वाले रोगियों के इलाज के लिए आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करती हैं। नर्सें भी शिक्षक होती हैं और नर्सिंग पेशे में शामिल होने का लक्ष्य रखने वालों को पढ़ाती हैं। अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day) फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale) के जन्मदिन के साथ मेल खाता है। नीचे, हम देखेंगे कि ऐसा क्यों है।

ब्रिटिश नर्स और सांख्यिकीविद्, फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale), जिनका जन्म 12 मई, 1820 को हुआ था, को आधुनिक नर्सिंग के संस्थापक के रूप में मनाया जाता है। इस साल उनकी 202वीं जयंती है। तुर्की में क्रीमिया युद्ध के दौरान फ्लोरेंस ने ब्रिटिश और संबद्ध सैनिकों को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान की। नाइटिंगेल ने रोगियों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने और उनके तेजी से ठीक होने में सहायता के लिए स्वच्छता और उचित स्वच्छता स्थितियों की आवश्यकता पर जोर दिया।

फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale) की जयंती और नर्सिंग और सामाजिक सुधारों में उनके अग्रणी कार्य का जश्न मनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day) के उत्सव की तारीख चुनी गई थी। क्रीमियन युद्ध (1854-1856) के दौरान, उसने स्वेच्छा से घायल सैनिकों की सेवा के लिए एक नर्स के रूप में नियुक्त किया। ब्रिटिश नेशनल आर्मी म्यूजियम की वेबसाइट के अनुसार, वह ‘पूर्व में अस्पतालों में महिला नर्सों की अधीक्षक’ के रूप में शामिल हुईं।

यह इस समय के आसपास स्कूटी, अब इस्कुदार, तुर्की में था, जहाँ वह “The Lady With A Lamp” का पर्याय बन गई। ब्रिटिश अखबार, द टाइम्स ने बताया कि फ्लोरेंस को घायल सैनिकों के बिस्तर पर हाथ में दीपक लेकर चलते हुए देखा गया था, यह देखने के लिए कि क्या उन्हें सहायता की आवश्यकता है। अपने पूरे जीवन में, उन्होंने स्वच्छता के बारे में नर्सिंग सुधारों के लिए अभियान चलाया और अपने वरिष्ठों को प्रशिक्षित नर्सों और बेहतर नर्सिंग सुविधाओं के लिए धन की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system