29 C
New Delhi
Thursday, May 6, 2021

बिहार में तय समय पर होंगे विधानसभा चुनाव, EC ने जारी की गाइडलाइंस

नई दिल्लीः कोविड महामारी (Bihar Vidhan Sabha Election Latest Update) के बीच चुनाव किस तरह होंगे और नामांकन से लेकर वोटिंग के दिन तक सोशल डिस्टेसिंग का पालन किस तरह होगा, इसके लिए चुनाव आयोग ने दिशानिर्देश (Election Commission Guidelines) जारी कर दिया है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को गाइडलाइंस जारी करते हुए संकेत दिया कि बिहार में तय समय पर ही विधानसभा चुनाव होंगे।

चुनाव आयोग (Election Commission) का आदेश

आयोग ने कहा है कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा और ऐसा नहीं करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जा सकती है। हालांकि, आयोग ने 65 साल तक के बुजुर्ग को पोस्टल बैलट की सुविधा देने का आदेश विपक्षी दलों के विरोध के कारण वापस ले लिया है।

Advertisement

एक या दो चरणों में हो सकता है चुनाव !

सूत्रों के अनुसार राज्य में इस बार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) दो चरणों में हो सकते है। आम तौर पर वहां पांच चरणों में चुनाव होते थे। राज्य में नए विधानसभा का गठन 28 नवंबर से पहले हर हाल में होना है। अगर इस सीमा के अंदर चुनाव नहीं होता है तो राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाना होगा।

Advertisement

Read also: Bihar Election 2020: चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों से मांगा सुझाव, विपक्ष ने जताई आपत्ति

राजनीतिक दलों को कड़े नियमों का पालन करना होगा

बिहार में हाल के दिनों में कोविड संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए चुनाव आयोग ने निर्देश दिया है कि राजनीतिक दल रैली,रोड शो या घर-घर जनसंपर्क अभियान कर सकेंगे । लेकिन इन सभी में कोरोना को देखते हुए कड़े नियमों का पालन करना होगा। दरअसल बिहार में हाल के दिनों में कोविड संक्रमण तेजी से बढ़ा है और देश में सबसे अधिक नए मरीज मिलने वाले राज्यों में शुमार है।

बिहार चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका, कोरोना काल और बाढ़ तक चुनाव नहीं कराने की मांग

बिहार चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। इस याचिका में मांग की गई है कि वो चुनाव आयोग से बिहार में तब तक चुनाव नहीं का निर्देश दें जब तक कि राज्य कोरोना संक्रमण और बाढ़ मुक्त नहीं हो जाता है। बता दें कि बिहार में विपक्षी पार्टियों ने विधानसभा चुनाव को आगे टालने की मांग की हैं। बिहार में अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव संभावित हैं।

Read also: बताओ सरकार! चुनाव में अमेरिका की बराबरी, तो सुविधाओं में पीछे क्यों बिहार ?

बिहार चुनाव को लेकर पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक अलायंस (UDA) के संयोजक यशवंत सिन्हा ने बृहस्पतिवार को कहा कि विधानसभा चुनाव का समय कोविड-19 महामारी के मद्देनजर बढ़ाया जाना चाहिए। यशवंत ने कहा कि बड़ी विडंबना है कि राज्य में कोविड संक्रमण के मद्देनजर कोई राजनीतिक गतिविधियां आयोजित नहीं
की जा सकती हैं लेकिन इसके बावजूद चुनाव हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!