RCS उड़ान योजना के अन्‍तर्गत भुवनेश्‍वर-वाराणसी सीधी दैनिक विमान सेवा प्रारंभ

नई दिल्लीः भारत ने क्षेत्रीय विमान सेवा क्‍नेक्टिविटी में एक छलांग लगाई है। शुक्रवार को एयर इंडिया (Air India) की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली विमान सेवा कम्‍पनी एलायंस एयर (Alliance Air) ने भारत सरकार की RCS-उड़ान योजना के अन्‍तर्गत भुवनेश्‍वर से वाराणसी के लिए सीधी दैनिक विमान सेवा प्रारंभ की।

उड़ान योजना के अन्‍तर्गत पहली उड़ान को प्रधानमंत्री मोदी ने 27 अप्रैल, 2017 को झंडी दिखाई थी। भुवनेश्‍वर-वाराणसी मार्ग पर विमान सेवा को प्रांरभ करना नागर विमानन मंत्रालय की शानदार उपलब्धि है और RCS-उड़ान योजना के तहत यह 250वें मार्ग के परिचालन का प्रारंभ है।

Advertisement

हाल में 27 जनवरी 2020 को एलायंस एयर (Alliance Air)  ने RCS-उड़ान के अन्‍तर्गत कोलकाता-झरसूगुड़ा के लिए सीधी दैनिक विमान सेवा की शुरूआत की थी। उड़ान-3 बोली प्रक्रिया में भुवनेश्‍वर-वाराणसी मार्ग एलायंस एयर (Alliance Air)  को दिया गया। एलायंस एयर (Alliance Air)  विमान सेवा द्वारा RCS-उड़ान योजना के तहत 58वें मार्ग पर सेवा दी जा रही है। गंगा नदी के किनारे बड़ी संख्‍या में मंदिरों और पवित्र घाटों के होने के कारण पूरे देश से लोग वाराणसी आते हैं।

Advertisement

बौद्ध पर्यटन सर्किट होने के कारण यह मार्ग पर्यटन उद्योग को प्रोत्‍साहित करेगा, क्‍योंकि पर्यटन वाराणसी का दूसरा सबसे महत्‍वपूर्ण उद्योग है। वाराणसी विभिन्‍न कारणों से देशी और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करता है। धार्मिक और पर्यटन केन्‍द्र होने के अ‍तिरिक्‍त वाराणसी में भारत के प्रसिद्ध विश्‍वविद्यालयों में से एक बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय (बीएचयू) है।

एलायंस एयर (Alliance Air)  भुवनेश्‍वर-वाराणसी मार्ग पर सीधी दैनिक विमान सेवा संचालित करेगी। इसके लिए विमान सेवा कम्‍पनी 70 सीटों वाला एटीआर 70 600 विमान तैनात करेगी। सीधी उड़ान से तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, वि़द्यार्थियों, व्‍यावसायियों तथा कारोबारियों को लाभ मिलेगा।

उड़ान की समयसारिणी इस प्रकार है

उड़ान

प्रस्‍थान समय आगमन समय
91747 भुवनेश्‍वर 1215 वाराणसी 1405
91748 वाराणसी 1430 भुवनेश्‍वर

1620

 

News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here