चुनाव से पहले बिहार में शुरु हुआ तबादले का सिलसिला, 6 IPS को नई जिम्मेदारी

पटनाः बिहार में विधानसभा चुनाव की तैयारी लगभग सभी स्तर पर शुरू हो चुकी है। बात प्रशासनिक महकमें की करें तो इसमें भी फेर बदल यानी तबादले की प्रक्रिया अब प्रारंभ हो गई है। गृह विभाग ने इस महीने दूसरी बार प्रदेश में IPS अधिकारियों का तबादला किया है। इस बार 6 IPS अधिकारियों का तबादला किया गया है। इन सभी अधिकारियों की तैनाती पुलिस अधीक्षक के रूप में की गई है।

जिन अधिकारियों का तबादला किया गया है उनमें आर्थिक अपराध इकाई में पुलिस अधीक्षक पद पर तैनात प्राणतोष कुमार दास को राजगीर स्थित बिहार पुलिस अकादमी में DIG सह उप निदेशक के पद पर तैना किया गया है। निगरानी अन्वेषण ब्यूरो में अपर पुलिस अधीक्षक पद पर तैनात राजेश कुमार को प्रणतोष की जगह आर्थिक अपराध इकाई में पुलिस अधीक्षक पद पर पद-स्थापित किया गया है।

निगरानी अन्वेषण ब्यूरो में अपर पुलिस अधीक्षक पद पर तैनात वीणा कुमारी को कमजोर वर्ग एवं महिला कोषांग, अपराध अनुसंधान विभाग में पुलिस अधीक्षक के पद पद-स्थापित किया गया है।विशेष निगरानी इकाई में पुलिस उपाधीक्षक का पद संभाल रहे मो. सैफुर्रहमान को पुलिस अधीक्षक निगरानी अन्वेषण ब्यूरो में तैनात किया गया है।

अपर पुलिस अधीक्षक जहानाबाद का पद संभाल रहे पंकज कुमार को क्षेत्रीय पुलिस महानिदेशक कार्यालय में पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात किया है।बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग में अपर पुलिस अधीक्षक पद पर तैनात अशोक प्रसाद को बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है।

बता दें इससे पहले 18 अगस्त को भी प्रदेश में 17 IPS अधिकारियों का तबादला किया गया था। जिन अधिकारियों का तबादला किया गया था उनमें कई जिलों के पुलिस अधीक्षक भी शामिल थे। अंदेशा लगाया जा रहा है कि चुनाव के मद्देनज़र सरकार जल्द ही एक बार फिर से बड़े स्तर पर तबादले का फरमान जारी कर सकती है।

अभय पाण्डेय
अभय पाण्डेय
आप एक युवा पत्रकार हैं। देश के कई प्रतिष्ठित समाचार चैनलों, अखबारों और पत्रिकाओं को बतौर संवाददाता अपनी सेवाएं दे चुके अभय ने वर्ष 2004 में PTN News के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। इनकी कई ख़बरों ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी हैं।