24 C
New Delhi
Sunday, February 25, 2024
-Advertisement-

पटना में DRDO के 500 बिस्तरों वाले कोविड अस्पताल का उद्घाटन

पटना: केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने सोमवार को बिहटा में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा स्थापित कोविड अस्पताल (COVID hospital) का उद्घाटन किया। इस अस्पताल में कुल 500 बिस्तर हैं जिसमें अलग से 125 ICU बिस्तरों की भी व्यवस्था है। यह कोविड अस्पताल नवनिर्मित ESIS अस्पताल परिसर में बनाया गया है। इसे DRDO द्वारा दिल्ली कैंट में निर्मित 1000 बिस्तरों वाले कोविड अस्पताल की तर्ज पर बनाया गया है।

इस कोविड अस्पताल के लिए पीएम केयर्स फंड की ओर से धन आवंटित किया गया है। ऐसा ही एक और अस्पताल मुजफ्फरपुर में भी बनाया जाएगा। अस्पताल के लिए बिजली, एयर कंडीशनिंग, पानी की आपूर्ति, अग्निशमन और डीजल जनरेटर बैकअप, प्रत्येक बिस्तर पर ऑक्सीजन पाइपिंग, लिफ्ट और मुर्दाघर जैसी बुनियादी सुविधाएं पहले से बने सात मंजिला ईएसआई अस्पताल के माध्यम से उपलब्ध हैं।

DRDO ने अस्पताल के लिए रिसेप्शन सहित प्रशासनिक ब्लॉक के साथ ही डॉक्टर का कमरा, ट्राइएज एरिया, विजिटर्स एरिया और वेंटीलेटर के साथ आईसीयू बिस्तर, 125 मॉनिटर, 375 सामान्य बिस्तर, 10 किलो क्रायोजेनिक तरल ऑक्सीजन वेसेल, हर बिस्तर पर ऑक्सीजन की आपूर्ति, पीपीई किट और सेनिटाइज़र, सीसीटीवी निगरानी प्रणाली, उपभोग वाली वस्तुओं सहित हाउसकीपिंग सेवाएं, फार्मेसी, मेडिकल पैथोलॉजी लैब, खानपान सेवाएं, लॉन्ड्री सेवा, एम्बुलेंस सेवा, कम्प्यूटरीकृत अस्पताल प्रबंधन प्रणाली, इलेक्ट्रिकल सिस्टम, एयर कंडीशनिंग सिस्टम, डीजी सेट्स, आदि जैसी विशिष्ट सेवाओं के लिए पेशेवर रखरखाव स्टाफ आदि बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं।

Read also: चुनाव से पहले बिहार में शुरु हुआ तबादले का सिलसिला, 6 IPS को नई जिम्मेदारी

अस्पताल के लिए डॉक्टर, नर्स और अन्य सहायक चिकित्सा कर्मचारी सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा महानिदेशालय द्वारा उपलब्ध कराये गए हैं। बिहार सरकार प्रति दिन 2 लाख लीटर पानी और 6 एमवीए बिजली की आपूर्ति के साथ अस्पताल के लिए सुरक्षा व्यवस्था जैसी सुविधाएं मुफ्त देगी।

अभय पाण्डेय
अभय पाण्डेय
आप एक युवा पत्रकार हैं। देश के कई प्रतिष्ठित समाचार चैनलों, अखबारों और पत्रिकाओं को बतौर संवाददाता अपनी सेवाएं दे चुके अभय ने वर्ष 2004 में PTN News के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। इनकी कई ख़बरों ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी हैं।