1990 बैच के IPS राजविंदर सिंह भट्टी बिहार के नये DGP नियुक्त

पटनाः 1990 बैच के भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी (IPS) राजविंदर सिंह भट्टी को बिहार का नया पुलिस महानिदेशक (DGP) बनाया गया है। वह वर्तमान में सीमा सुरक्षा बल (BSF) की पूर्वी कमान में अतिरिक्त महानिदेशक पद पर हैं। भट्टी वर्तमान पदधारी एसके सिंघल से पदभार ग्रहण करेंगे, जिनका कार्यकाल सोमवार 19 दिसंबर 2022 को समाप्त हो रहा है।

बिहार सरकार के गृह विभाग ने रविवार को इस आशय की अधिसूचना जारी की। अधिसूचना में कहा गया है, “बिहार कैडर के 1990 बैच के IPS अधिकारी राजविंदर सिंह भट्टी को अगले आदेश तक बिहार के DGP के रूप में नियुक्त किया जाता है।”

भट्टी का बिहार में पुलिसिंग का लंबा अनुभव रहा है। उन्होंने पटना के पुलिस अधीक्षक (SP) के रूप में सेवा देने के अलावा, सहायक पुलिस अधीक्षक (बाढ़), सिटी एसपी (पटना), जहानाबाद, गोपालगंज, पूर्णिया में एसपी, महानिरीक्षक (आईजी) (पटना जोन) के रूप में भी काम किया है। वह आईजी (सुरक्षा), केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के संयुक्त निदेशक, महानिदेशक (नागरिक उड्डयन) और बिहार सशस्त्र पुलिस बल (बीएसएपी) के महानिदेशक पद पर भी रह चुके हैं।

हालांकि 1989 बैच के अधिकारी आलोक राज उनसे वरिष्ठ हैं, लेकिन जाहिर तौर पर जिस चीज ने भट्टी के पक्ष में संतुलन को झुकाया, वह कानून और व्यवस्था के मोर्चे पर बढ़ती चुनौती और राज्य में शराबबंदी लागू करने में विफलता के लिए पुलिस पर उठ रहे सवाल हैं।

इस समय भट्टी के लिए सबसे बड़ी चुनौती राज्य में कानून के शासन को स्थापित करने के लिए पुलिसिंग को मजबूत करना होगा, जो हमेशा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार की यूएसपी रही है, लेकिन हाल ही में एक प्रश्न चिह्न का सामना कर रही है।

नए डीजीपी ऐसे समय में कार्यभार संभालेंगे जब राज्य 2024 और 2025 में बैक-टू-बैक चुनावों के लिए चुनावी मोड में होगा। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के अनुसार, भट्टी एक उपयुक्त विकल्प होंगे और वह बल और समग्र पुलिसिंग के मनोबल में सुधार करेंगे।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system