10.1 C
New Delhi
Friday, February 23, 2024
-Advertisement-

कोरोना वायरस के संक्रमण से बेपरवाह नोखा नगर पंचायत का वार्ड संख्या 4

रोहतासः एक तरफ जहां कोरोना जैसी महामारी से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकार लगातार अपने आस-पास साफ-सफाई रखने की अपील कर रही हैं, वहीं स्थानीय स्तर पर उसके आदेश का अनुपालन कराने वाला नगर पंचायत उसकी धज्जियां उड़ाने में मशगूल है।

मामला जिले के नोखा नगर पंचायत के वार्ड संख्या 4 से जुड़ा है। यहां बुधवार को की गई नाली सफाई से निकला हुआ कीचड़ 24 घंटे यानी अगले दिन गुरुवार तक लोगों के घर के आगे ही पसरा रहा, लेकिन वार्ड सदस्य ने उसे हटवाने की पहल तक नहीं की।

नगर अध्यक्ष की पहल पर अगले दिन हटाया गया नाली से निकला कचड़ा

आलम ये रहा कि बढ़ते पारा के बीच नाली से निकला कीचड़ सड़क पर हीं सुखता चला गया और उससे निकले दुर्गंध से घरों में लॉकडाउन लोगों का घरों में रहना मुहाल हो गया। अंत में हार थक कर लोगों ने इसकी शिकायत नगर अध्यक्ष से की जिनकी पहल पर उसे गुरुवार की सुबह को हटवाया जा सका।

कोरोना पर अधिकारी गंभीर, लेकिन वार्ड सदस्य बेपरवाह

लोगों की माने तो कोरोना को लेकर स्थानीय अधिकारी तो बेहद गंभीर और सक्रिय हैं, लेकिन वार्ड सदस्य बिल्कुल बेपरवाह। लोगों का कहना है कि शहर की हालत चाहे जैसी भी रही हो, लेकिन इस वार्ड में अक्सर ऐसा ही होता है। सफाई के नाम नालियों की उड़ाही तो होती है, लेकिन उससे निकला कीचड़ पुरे एक दिन तक वहीं छोड़ दिया जाता है।

लोगों को खुद ही हटाना पड़ता है नालियों से निकला कचड़ा 

इस बाबत जब वार्ड सदस्य से कहा जाता है, तो हर बार सधा सा जवाब होता है ‘धैर्य रखिए जल्द ही हटा दिया जाएगा’, लेकिन उसे हटाया नहीं जाता। कई बार तो वह कीचड़ वहीं पड़े-पड़े सुख भी जाता है। कई बार लोगों को खुद ही हटाना पड़ता है।

कोरोना को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकार कर रहीं सफाई-सफाई की अपील

बहरहाल, आम दिनों की बात छोड़ दें, तो अभी पूरा देश कोरोना जैसी वैश्विक महामारी चपेट में है। देश के प्रधानमंत्री हों या प्रदेश के मुख्यमंत्री या फिर इस महामारी के हर एक बिंदु पर बारीकी से नजर रखने वाली विश्वस्तरीय संस्था WHO, सबकी यही सलाह है कि साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखा जाए। ऐसे में वार्ड संख्या 4 में इन दिनों बरती जा रही यह लापरवाही कहीं ना कहीं इस महामारी के प्रति वार्ड सदस्य की घोर उदासीनता को दरसाता है।

News Stump की यह मुहिम जारी है…