JDU की नई राष्ट्रीय कार्यसमिति की सूची में 98 नाम, हरिवंश से किया किनारा

पटनाः बिहार की सत्तारूढ़ पार्टी JDU ने अपनी नई कार्यसमिति का ऐलान किया है। इस कार्यसमिति में 98 नेताओं को जगह दी गई है। इस बीच जो सबसे बड़ी चर्चा है, वह यह है कि जदयू की इस नई कार्यसमिति से पार्टी के राज्यसभा सांसद हरिवंश नरायण सिंह का पत्ता कट गया है।

जदयू की तरफ से जारी नई कार्यकारिणी की लिस्ट में पदाधिकारी के तौर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के अलावा मगनी लाल मंडल को उपाध्यक्ष, केसी त्यागी को विशेष सलाहकार सह मुख्य प्रवक्ता और आलोक सुमन को कोषाध्यक्ष बनाया गया है।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी में 22 महासचिव और 7 सचिव शामिल है। बिहार सरकार के मंत्री संजय झा को महासचिव बनाया गया है। जबकि विजेंद्र प्रसाद यादव, विजय कुमार चौधरी, अशोक चौधरी, श्रवण कुमार, लेसी सिंह, मदन सहनी, शीला मंडल, जयंत राज, सुनील कुमार, जमा खान और रत्नेश सदा को कार्यकारिणी का सदस्य बनाया गया है।

इनके अलावा मणिपुर के विधायक हाजी अब्दुल नासिर, नागालैंड के विधायक ज्वेंगा सेब को भी शामिल किया गया है, लेकिन गौर करने वाली बात यह है इस लिस्ट में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह का नाम कहीं भी शामिल नहीं किया गया है।

सियासी पंडितों की माने तो JDU अब हरिवंश से किनारा करना चाहती है। जदयू को ऐसा लग रहा है कि हरिवंश NDA के करीबी हैं और इसी की वजह से अभी तक राज्यसभा के उप-सभापति पद पर बैठे हुए हैं। जबकि गठबंधन टूटने के बाद यह पद दूसरे के पास चला जाना चाहिए, लेकिन NDA से JDU के बाहर होने के बाद हरिवंश राज्यसभा के उपसभापति पद पर आसीन हैं।