शिवसेना के बागी विधायकों को डिप्टी स्पीकर ने भेजा नोटिस, विधायक बोले अदालत में देंगे चुनौती

मुंबईः महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल ने शनिवार को बागी नेता एकनाथ शिंदे के साथ गठबंधन करने वाले शिवसेना के सोलह विधायकों को अयोग्यता का नोटिस दिया है। डिप्टी स्पीकर ने उन्हें सोमवार शाम साढ़े पांच बजे तक जवाब दाखिल करने को कहा है।

इस बीच शिवसेना विधायक दीपक वसंत केसरकर ने कहा कि विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं होने पर बागी विधायकों को नोटिस जारी किया गया है, जिसे वे अदालत में चुनौती देंगे। उन्होंने कहा कि बागी विधायक शिवसेना नहीं छोड़ेंगे और उनके पास अपने इच्छित रास्ते पर चलने के लिए दो-तिहाई बहुमत है। बागी विधायक ने यह भी दावा किया कि किसी अन्य पार्टी के साथ विलय की कोई जरूरत नहीं है।

बागी विधायक को है उम्मीद सुनेंगे उद्धव ठाकरे

विधायक केसरकर ने कहा, “हम अभी भी शिवसेना का हिस्सा हैं। लेकिन कभी-कभी विधायकों को उम्मीदें होती हैं। हमने पार्टी अध्यक्ष से कहा था कि हमने जिस गठबंधन के साथ चुनाव लड़ा था, उसके साथ रहने का फैसला किया था। हमें अब भी विश्वास है कि उद्धव ठाकरे सुनेंगे।“

उन्होंने कहा, “एक गलतफहमी है कि हमने पार्टी छोड़ दी है। हमने अभी अपने गुट को अलग कर दिया है। हमारे पास दो-तिहाई बहुमत है जो हम चाहते थे। हमारे नए नेता को बहुमत से चुना गया था”।

‘शिवसेना बालासाहेब’ होगा विद्रोही खेमे का नाम’

बागी विधायक ने महाराष्ट्र के राजनीतिक संकट में किसी अन्य दल की भूमिका से भी इनकार करते हुए कहा कि विधायकों ने खुद फैसला लिया है। उन खबरों को खारिज करते हुए कि विद्रोही खेमे ने अपने समूह का नाम ‘शिवसेना बालासाहेब’ रखने का फैसला किया है, केसरकर ने कहा कि उन्होंने समूह के लिए अलग नाम नहीं मांगा है।

सीएम उद्धव ठाकरे का सम्मान करते हैं बागी विधायक

केसरकल ने कहा, “हमारे गुट को मान्यता दी जानी चाहिए। अगर यह नहीं दिया जाता है, तो हम अदालत में जाएंगे और अपना अस्तित्व और संख्या साबित करेंगे। हमारे पास संख्याएं हैं, लेकिन हम सीएम उद्धव ठाकरे का सम्मान करते हैं, हम उनके खिलाफ नहीं बोलेंगे।”

शिवसेना कार्यकर्ताओं द्वारा सड़कों पर उतरने और एक बागी विधायक के कार्यालय में तोड़फोड़ करने के एक दिन बाद, केसरकर ने सभी शिवसैनिकों (पार्टी कार्यकर्ताओं) से सड़कों पर नहीं निकलने का आग्रह किया।

हम बालासाहेब की विचारधारा को आगे बढ़ाएंगे- केसरकर

केसरकर ने कहा, “आप वास्तविकता नहीं जानते। हम बालासाहेब की विचारधारा को आगे बढ़ाएंगे।” केसरकर ने एनसीपी पर पार्टी को हाईजैक करने का आरोप लगाया और कहा कि उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत करने का फैसला शिवसेना की पहचान को बरकरार रखने के लिए था।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system