Reliance Jio ने आसान किया केदारनाथ पैदल मार्ग का सफर, दी मोबाइल कनेक्टिविटी

देहरादून: केदारनाथ धाम मंदिर पैदल यात्रा मार्ग पर भी अब आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए Reliance Jio ने गौरीकुंड और केदारनाथ धाम के बीच कुल 5 टॉवर लगाने का निर्णय लिया है। टावर लगाने का काम शुरू हो चुका है। छोटी लिंचोली, लिंचोली और रूद्रपॉइंट पर 3 टॉवर लगाए भी जा चुके हैं। अन्य दो टॉवर भी बहुत जल्द सेवा देनें लगेंगे। इसी के साथ Reliance Jio केदारनाथ मंदिर के पैदल मार्ग पर मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने वाला देश का पहला ऑपरेटर बन गया है। चुंकि, Jio केवल 4जी नेटवर्क ऑपरेट करता है तो जाहिर है पूरे यात्रा मार्ग पर 4जी की कवरेज मिलेगी। बताते चलें कि केदारनाथ मंदिर पैदल मार्ग पर किसी भी ऑपरेटर की मोबाइल कनेक्टिविटी न होने के कारण यात्रियों को भारी परेशानी होती थी।

बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के चेयरमैन अजय अजेंद्र और CEO- बीडी.सिंह ने रविवार को इस सेवा के शुरुआत की औपचारिक घोषणा की। चेयरमैन अजय अजेन्द्र ने केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पर जियो की मोबाइल कनेक्टिविटी शुरू होने को राहत भरी खबर बताया। साथ ही उम्मीद जताई की अब इमरजेंसी की दशा में प्रशासन जल्द मदद पहुंचा पाएगा।

Reliance Jio ने सोनप्रयाग जैसे महत्वपूर्ण पड़ाव पर एक फुल  कैपेसिटी का टॉवर लगाया है। यह टावर ट्रैफिक बढ़ने की स्तिथि में भी नेटवर्क पर पड़ने वाली अतिरिक्त भार को सहने की क्षमता रखता है और सामान्य रुप से काम करता है। चारधाम यात्रा पर नेटवर्क कवरेज बढ़ाने के लिए जियो की तरफ से 10 अतिरिक्त सॉल्युशन भी लगाए जा रहे हैं। जिससे स्थानीय लोगों और दूसरे राज्यों से आए श्रद्धालुओं को नेटवर्क संबंधी दिक्कतों को सामना न करना पड़े।

कोविड के कारण दो साल बाद शुरू हुई चारधाम यात्रा में इस वर्ष रिकॉर्ड यात्री देवभूमि उत्तराखंड आ रहे हैं। प्रशासन यात्रियों को संभालने में लगा है। ऐसे में यात्रा मार्गों पर व्यापक 4जी नेटवर्क की उपलब्धता, राहत लेकर आया है। उत्तराखंड में रिलायंस जियो (Reliance Jio) अकेला ऐसा नेटवर्क है जो चारों धामों सहित श्री हेमकुंड साहिब में भी उपलब्ध है। चारों धामों को मोबाइल नेटवर्क व फाइबर केबल से जोड़ने वाला भी जियो एकमात्र ऑपरेटर है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system