5G Technology in India: पीएम मोदी करेंगे भारत में 5G सेवाओं का शुभारंभ, बस कुछ घंटे करना होगा इंतजार

नई दिल्लीः राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 153वीं जयंति से ठीक एक दिन पहले भारत एक नए तकनीकी युग की शुरुआत करने जा रहा है। भारत अब पाँचवे जेनरेशन की तकनीकी 5G Technology को प्राप्त करने जा रहा है। 5G सेवाओं की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे नई दिल्ली के प्रगति मैदान में करेंगे।

5G तकनीक (5G Technology in India) से निर्बाध कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता और अत्यधिक विश्वसनीय संचार सुविधाऐं प्राप्त की जा सकेंगी। इससे ऊर्जा दक्षता, स्पेक्ट्रम दक्षता और नेटवर्क दक्षता में भी बेहतर रूप से सुधार होगा। पहले बैच में 13 शहरों के साथ चरणबद्ध तरीके से रोल आउट किया जाएगा जिसमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री भारतीय मोबाइल सम्मेलन (IMC) के छठे संस्करण का भी उद्घाटन करेंगे। IMC-2022 का आयोजन 1 से 4 अक्टूबर तक “New Digital Universe” विषय के साथ किया जाएगा। यह सम्मेलन प्रमुख विचारकों, उद्यमियों, नवोन्मेषकों और सरकारी अधिकारियों को एक साथ लाते हुए डिजिटल प्रौद्योगिकी को तेजी से अपनाने और इसके प्रसार से होने वाले अद्वितीय अवसरों पर विचार-विमर्श और विभिन्न प्रस्तुतियों के लिए एक साझा मंच प्रदान करेगा।

Read also: अहमदाबाद में शुरू हुई मेट्रो रेल सेवा, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

इधर कई टेलीकॉम कंपनियों से उम्मीद की जाती है कि वे 5G सेवाओं को लॉन्च करने के लिए अपने पिछले मोबाइल इंफ्रास्ट्रक्चर का प्रदर्शन करेंगे, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि कौन सी कंपनियां उद्घाटन लॉन्च पर सेवा शुरू करेंगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अगस्त में कहा था कि अक्टूबर में दिवाली के त्योहार से पहले 5G मोबाइल सेवा शुरू की जाएगी। इस महीने की शुरुआत में, एयरटेल ने यह भी संकेत दिया कि यह जल्द ही आ रहा है उसने कहा था कि एक महीने के भीतर इसकी उम्मीद है।

दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत का पहला 5G सेवाएं देने वाला हवाई अड्डा बन गया है। हवाई अड्डे के बयान में कहा गया है, “5 जी-सक्षम मोबाइल फोन सेट और सिम कार्ड कार्ड वाले यात्री घरेलू प्रस्थान घाट और टी 3 पर अंतरराष्ट्रीय आगमन सामान पर बेहतर सिग्नल, सहज कनेक्टिविटी और तेज डेटा का अनुभव कर सकते हैं।”

जीएसएम एसोसिएशन (GSM Association) के बयान के अनुसार, रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और एयरटेल सहित सभी तीन निजी ऑपरेटरों ने अगले तीन वर्षों में गुणवत्ता सेवा प्रदान करने के लिए अपने मोबाइल नेटवर्क को बढ़ाने और मजबूत करने पर खर्च करने के लिए ₹19 बिलियन की राशि आवंटित की है।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले महीने कहा था कि सरकार को उम्मीद है कि 12 अक्टूबर तक देश में 5G सेवाएं शुरू हो जाएंगी और केंद्र यह सुनिश्चित करेगा कि कीमतें उपभोक्ताओं के लिए सस्ती हों। इसके पूर्ववर्ती, 20 गीगाबाइट प्रति सेकंड या 100 मेगाबाइट प्रति सेकंड से अधिक की पीक डेटा ट्रांसफर गति प्रदान करते हैं।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system