प्रधानमंत्री फसल बीमा पॉलिसी वितरण अभियान ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ का हुआ शुभारंभ

इंदौरः मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को किसान समागम में, भारत सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के अंतर्गत, फसल बीमा पॉलिसी वितरण अभियान ‘मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ’ का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आपदा से फसलों की नुकसानी का किसानों को पूरा मुआवजा दिया जाएगा, वहीं उन्होंने कहा कि म.प्र. शासन ने 22 महीने में किसानों के बैंक खातों में 1,72,894 करोड़ रूपए दिए है, जो अपने आप में एक चमत्कार है।

कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मध्य प्रदेश में किसानों के कल्याण के लिए किए गए बहुतेरे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि पीएम फसल बीमा योजना का प्रदेश में गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ निराकरण किया जा रहा है। तोमर ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार मिलकर किसानों को उनका हक दिला रही है और अब न कोई दलाल है, न कोई बिचौलिया।

इस अभियान का आगाज जिले की सांवेर तहसील के बूढ़ी बरलई ग्राम पंचायत क्षेत्र में आयोजित इस कार्यक्रम में, हजारों किसान उपस्थित हुए। कार्यक्र में मध्य प्रदेश. के कृषि मंत्री कमल पटेल, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर,  उद्यानिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह, इंदौर सांसद शंकर लालवानी, देवास सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी, क्षेत्रीय विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि विशेष रूप से उपस्थित थे।

केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आज हर किसी की जुबान पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से लाभ मिलने की बात है। किसानों को संकट के समय उनकी भरपूर सहायता की गई है। किसानों के जीवन स्तर में सकारात्मक बदलाव लाया जाएं, यह प्रधानमंत्री मोदी की सोच और उनका संकल्प है, जिसे साकार करने के लिए पुरजोर प्रयास किए जा रहे हैं।

समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज का दिन प्रदेश के लिए सौभाग्य का दिन है, जब मध्य प्रदेश से ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत मेरी पॉलिसी मेरे हाथ अभियान का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ हुआ है। म.प्र. से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के हित में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्रियान्वयन प्रारंभ किया था।  चौहान ने कहा कि प्रदेश में इस अभियान के तहत गांव-गांव शिविर लगाए जाएंगे और किसानों को उनके घर पर ही बीमा पॉलिसी उनके हाथ में पहुंचाई जाएगी।

चौहान ने कहा कि म.प्र. में इस योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है। आरबीसी के तहत भी किसानों को फसल नुकसानी का मुआवजा दिया जा रहा है। आरबीसी के नियमों में किसानों के हित में जरूरी संशोधन किए गए हैं। नियमों को सरल बनाया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत हाल ही में 7 हजार 618 करोड़ रुपए का मुआवजा किसानों के खाते में जमा कराया गया है। अकेले इंदौर जिले में ही 380 करोड़ 54 लाख रुपए की राशि का भुगतान किया गया है। आपदा के समय आरबीसी 6(4) के तहत साढ़े 10 हजार करोड़ का मुआवजा दिया गया है।

कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री व केंद्रीय कृषि मंत्री ने कृषि मेला व ड्रोन प्रदर्शनी का शुभारंभ भी किया तथा कुछ किसानों को पालिसी सौंपी और कृषक उत्पादक संघ (एफपीओ) से जुड़े किसानों को प्रमाण-पत्र प्रदान किए। प्रारंभ में पीएमएफबीवाय के सीईओ व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने संबोधित किया। कार्यक्रम में इंदौर व देवास जिले के हजारों किसान उपस्थित थे।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system