योगी आदित्यनाथ ने टेलीस्कोप और विशेष चश्मे से देखा आंशिक सूर्य ग्रहण

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार शाम तारामंडल स्थित वीर बहादुर सिंह नक्षत्र में पहुंचे और आंशिक सूर्य ग्रहण देखा। उन्होंने खगोलीय घटना को दूरबीन और विशेष चश्मे से देखने के अलावा वैज्ञानिकों से ग्रहण की आवृत्ति, समय और ग्रहों के बारे में जानकारी ली। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार मुख्यमंत्री शाम चार बजकर 40 मिनट पर नक्षत्रशाला पहुंचे।

वीर बहादुर सिंह नक्षत्र पहुंची सीएम योगी ने पहले दूरबीन से सूर्य ग्रहण की स्थिति देखी और फिर विशेष चश्मे और विशेष दूरबीन से। मुख्यमंत्री ने कहा कि आकाशीय घटनाओं को लाइव देखने के लिए यहां आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था की जानी चाहिए।” ।

इस अवसर पर मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए सीएम योगी ने कहा कि अमावस्या और पूर्णिमा के दिन ग्रहण की प्रवृत्ति के कारण उन्हें अमावस्या के दिन आंशिक सूर्य ग्रहण की दुर्लभ खगोलीय घटना देखने का अवसर मिला।

उन्होंने कहा, “ब्रह्मांड के कई रहस्यों का खुलासा होना अभी बाकी है। इन रहस्यों को खोलकर मानव कल्याण का मार्ग और भी प्रशस्त किया जा सकता है।”

भारत में सूर्य का आंशिक ग्रहण मंगलवार शाम को शुरू हुआ और यह गुजरात के द्वारका से सबसे लंबी अवधि तक दिखाई दिया। आंशिक ग्रहण उत्तर-पूर्व के कुछ हिस्सों सहित भारत के अधिकांश हिस्सों में दिखाई दे रहा था

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system