20.7 C
New Delhi
Saturday, March 2, 2024
-Advertisement-

हर वर्ग के लिए तोहफों का पिटारा, युवा वर्ग पर नीतीश कुमार का फोकस

पटना: जदयू—बीजेपी सरकार ने बहुप्रतीक्षित कैबिनेट की बैठक में बिहारवासियों के लिए ऐसा पिटारा खोल दिया है जिसके अमल में आने पर हर वर्ग खुशहाल होगा। सबसे बड़ी बात कि सरकार सबको वादे के मुताबिक फ्री कोरोना वैक्सिन देगी।

20 लाख रोजगार की तैयारी

कैबिनेट ने अगले 5 सालों में 20 लाख लोगों को रोजगार देने का फैसला लिया गया है। रोजगार के लिए 5 लाख का अनुदान भी मिलेगा। इसमें से 5 लाख रुपये माफ कर दिया जाएगा। बाकी पांच लाख रुपया लोन होगा जिस पर एक फीसदी का ब्याज देना होगा। यह मसला इसलिए भी अहम है कि चुनाव पूर्व राजद ने सरकार बनने पर पहली कैबिनेट में 10 लाख नौकरी देने की घोषणा की थी। इसके अलावा नीतीश कुमार ने सात निश्चय पार्ट-2 को भी मंजूरी दी।

सबको फ्री में कोरोना का टीका

कोरोना का टीका अभी ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है। चुनाव प्रचार के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने भी बिहारवासियों को फ्री में टीका देने की घोषणा की थी। नीतीश सरकार ने बैठक में साफ कर दिया कि सूबे में लोगों को कोरोना का टीका मुफ्त में लगेगा।

बीए पास करने वाली को 50 हजार

सरकार ने यह भी तय किया कि सूबे में अब इंटर पास करने वाली छात्राओं को 25 हजार और ग्रेजुएशन करने वाली छात्राओं को 50 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी। हर जिले में कम से कम एक मेगा स्किल सेंटर खोला जाएगा। इसके अलावा स्किल डेवलपमेंट और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए अलग से विभाग बनाया जायेगा, एक चिकित्सा विश्वविद्यालय और एक इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी खोली जाएगी, सभी शहरों में वृद्धों के लिए आश्रय स्थल बनेगा, शहर में बेघर लोगों को लिए बहुमंजलि इमारतें बनेगी और सूबे से बाहर काम करने वाले कामगारों का डाटाबेस तैयार करने का भी फैसला हुआ।

अजय वर्मा
अजय वर्मा
समाचार संपादक