17 सितंबर को कुनो नेशनल पार्क पहुंचेंगे 5 अफ्रीकी चीते, PM मोदी भी हो सकते हैं उपस्थित

भोपालः 1947 में भारत के आखिरी चीते की मृत्यु के पचहत्तर साल बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन 17 सितंबर को मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में दुनिया के पांच सबसे तेज जानवरों का परिचय देंगे। इस बात की पुष्टि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को की।

पांचों चीतों को विंडहोक, नामीबिया से जयपुर लाया जाएगा और वहां से उन्हें वायुमार्ग के माध्यम से कुनो के पालपुर में स्थानांतरित किया जाएगा। चीतों के लिए Kuno National Park के अंदर दो हेलीपैड विकसित किए गए हैं, जबकि कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आने वाले VIP के लिए पांच हेलीपैड विकसित किए गए हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “प्रधानमंत्री स्थानांतरण के दौरान मौजूद रहेंगे।” हालांकि, प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है।

देश में अंतिम चीता की मृत्यु 1947 में छत्तीसगढ के कोरिया जिले में हुई थी। तब कोरिया जिला मध्य प्रदेश का हिस्सा था। उस समय इस प्रजाति को देश में विलुप्त घोषित किया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि ‘अफ्रीकी चीता इंट्रोडक्शन प्रोजेक्ट इन इंडिया’ की कल्पना 2009 में की गई थी और पिछले साल नवंबर तक केएनपी में बड़ी बिल्ली को पेश करने की योजना को कोविड -19 महामारी के कारण झटका लगा।

नामीबिया और भारतीय पर्यावरण मंत्रालय ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है कि तीन अस्वीकृत चीतों को भारत लाया जाएगा या नहीं। इस बीच दक्षिण अफ्रीका के पर्यावरण मंत्रालय की एक टीम भी मंगलवार को कुनो नेशनल पार्क में जोखिम प्रबंधन योजना के तहत तैयारियों का जायजा लेने पहुंची है। दक्षिण अफ्रीकी चीतों को बाद के चरण में भारत लाया जाएगा क्योंकि दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर होना बाकी है।

इस बीच, कुनो नेशनल पार्क में चीता स्थानान्तरण परियोजना की तैयारी जोरों पर है क्योंकि अधिकारी चीतों के बाड़े में मौजूद एकमात्र तेंदुए को स्थानांतरित करने और बाड़े से खरपतवार, कंटीली झाड़ियों, झाड़ियों और जड़ी-बूटियों को उखाड़ने में व्यस्त हैं, जो चीतों के लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं।

एक वन अधिकारी ने कहा, “चीतों के स्वागत के लिए बाड़ा तैयार है। तेंदुआ जल्द ही बाहर हो जाएगा और बाड़े को अब सौर बिजली की बाड़ से संरक्षित किया गया है। चार-घड़ी वाले टॉवर में उच्च रिज़ॉल्यूशन वाले कैमरे हैं, जो चीतों की आवाजाही पर नजर रखेंगे।”

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system