24.1 C
New Delhi
Thursday, February 29, 2024
-Advertisement-

1000 किमी का सफर तय कर लेह से दिल्ली पहुंचता है बच्चे के लिए मां का दूध

नई दिल्ली: लेह के एक ऐसे मासूम बच्चे और उसके माता-पिता की कहानी सामने आई है जिसके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। दरअसल, हाल में पैदा हुए एक बच्चे को मां का दूध (Breast milk) नसीब नहीं हो पा रहा। ऐसे में रोजाना 1000 किलोमीटर का सफर तय कर के बच्चे के लिए मां का दूध लेह (Leh) से दिल्ली तक पहुंचता है, ताकी बच्चे को मां का दूध मिल सके। मां लेह में है और बच्चा दिल्ली में।

इस 1 महीने के मासूम बच्चे का अभी कोई नाम नहीं है। नाम रखने से ज्यादा इसके मां-बाप इसकी जिंदगी बचाने में दिन रात एक कर रहे हैं। यह मासूम पैदा होने के अगले दिन ही एक जरूरी सर्जरी के लिए लेह से दिल्ली लाया गया था। बच्चे की सांस की नली और भोजन की नली दोनों आपस में जुड़ी हुई थीं जिसके लिए जन्म के फौरन बाद सर्जरी बेहद जरूरी थी।

एयरलाइंस के कर्मचारी करते हैं मदद

मां के दूध के इस सफर की आपने कल्पना भी नहीं की होगी। रोज सुबह बच्चे के पिता दिल्ली एयरपोर्ट पर लेह से आने वाली फ्लाइट की प्रतीक्षा करते हैं। लेह एयरपोर्ट पर बच्चे के पिता Jikmet Wangdus के दोस्त काम करते हैं। वह रोजाना एयरलाइंस के कर्मचारियों की मदद से बच्चे के लिए मां का दूध लेह से दिल्ली भिजवाते हैं।

बच्चे की मां सिजेरियन डिलीवरी के बाद काफी कमजोर हो गई हैं। इसलिए उनके लिए लेह से दिल्ली आना मुश्किल है। लेकिन वह रोजाना 6 घंटे लगाकर अपने मासूम के लिए दूध (Breast milk) स्टोर करती हैं।

एयरलाइंस के कर्मचारी, दिल्ली के अस्पताल के डॉक्टर, बच्चे के माता पिता और कई अनजान मुसाफिर इस बच्चे के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। डॉक्टरों को उम्मीद है कि अगले एक हफ्ते में बच्चे को उसकी मां के पास लेह भेजा जा सकता है।

Read also: COVID-19 मुक्त यात्रा के लिए भारतीय रेल के विशेष डिब्बे, पैरों से होंगे संचालित

Read also: नहीं हो रहा था कार का रजिस्ट्रेशन, हाईकोर्ट को देना पड़ा दखल