बिहार पुलिस को अपराधियों का चैलेंज, कोर्ट परिसर में जज के घर दिनदहाड़े डकैती

रोहतासः बिहार में पुलिस कितनी सुस्त और अपराधी कितने मस्त हैं इसकी बानगी मंगलवार को जिले के बिक्रमगंज में देखने को मिली। यहां बेख़ौफ अपराधियों ने पुलिस व्यवस्था को ठेंगा दिखाते हुए जज के घर में ही दिनदहाड़े डकैती कर ली। जज साहब के जिस घर में अपराधियों ने डकैती की वारदात को अंजाम दिया वह बिक्रमगंज सिविल कोर्ट परिसर में ही स्थित है।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि सुबह करीब दस बजे  न्यायिक दंडाधिकारी महेश्वर नाथ पांडेय के घर का दरवाजा बाहर से जबरदस्ती खोलकर अंदर प्रवेश कर गये और पत्नी एवं बच्ची को हथियारों के बल पर कब्जे में लेकर गहना, नकदी तथा कीमती सामान लूट कर ले गये। विरोध करने पर अपराधियों ने मारपीट की जिससे न्यायिक दंडाधिकारी की पत्नी और बच्ची जख़्मी हो गये। घटना के वक्त न्यायिक दंडाधिकारी कोर्ट कार्य में व्यस्त थे।

इधर घटना की सूचना मिलते ही कोर्ट परिसर में मौजूद लोग घटना स्थल पहुँचे तब तक अपराधी भाग चुके थे। घर में घुसे अपराधियों की संख्या तीन बतायी जा रही है। क़यास लगाये जा रहे हैं कि अपराधियों के अन्य साथी घर के बाहर थे। फिल्मी स्टाइल में घटी इस घटना के तौर तरीकों से यह जाहिर होता है कि अपराधियों ने जानबूझकर योजनाबद्ध तरीके से घटना को अंजाम दिया है।

इस घटना से जहाँ आम लोग सकते में है, वही पुलिस प्रशासन के लिए कड़ी चुनौती है। लोगों में चर्चा है कि जब कोर्ट परिसर में जज का घर दिन में सुरक्षित नहीं है, तो आम लोगों का हश्र क्या होगा। पुलिस प्रशासन को घटना का तुरंत पर्दाफ़ाश कर एक नजीर पेश करना होगा जिससे अपराधियों में कानून का ख़ौफ़ हो और आम जन राहत की सास ले सके।

घटना के बाबत वकीलों ने बताया कि जजों के घरों के आसपास सीसी टीवी कैमरा सहित परिसर में सुरक्षात्मक व्यवस्था बढ़ाने की मांग लगातार की जाती रही है, लेकिन अभी तक ध्यान नहीं दिया गया। मौके पर बिक्रमगंज थानाध्यक्ष दलबल के साथ पहुँच कर घटना की छानबीन में जुट गये है। घटना को लेकर न्यायिक अधिकारियों, वकीलों एवं कोर्ट कर्मचारियों में काफी आक्रोश व्याप्त है।

शशि कान्त
शशि कान्तhttps://newsstump.com
संवाददाता- रोहतास