आवारा कुत्ते को जान बूझकर मारने के आरोप में कैब चालक गिरफ्तार

बेंगलुरुः कर्नाटक पुलिस ने जक्कुर निवासी कैब चालक अमूल राज को कथित तौर पर अपनी कार के नीचे एक आवारा कुत्ते ‘ब्राउनी’ को कुचलने के आरोप में गिरफ्तार किया है, जिससे इंदिरानगर इलाके में उसकी मौत हो गई। स्थानीय निवासी स्नेहा नंदीहाल ने इस संबंध में शिकायत दर्ज कर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। गिरफ्तारी घटना के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर की गई है।

पुलिस के अनुसार, अमूल राज 5 जून को इंदिरानगर में अपने रिश्तेदार से मिलकर लौट रहा था, जब उसने ब्राउनी को सड़क के किनारे सोते हुए देखा और उस पर अपना वाहन दौड़ा दिया। घटना के तुरंत बाद ब्राउनी ने दम तोड़ दिया। ब्राउनी की देखभाल करने वाली स्नेहा नंदीहाल और अन्य स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि अमूल राज ने जानबूझकर अपनी कार कुत्ते के ऊपर दौड़ा दी और उसे मार डाला।

कैब चालक की दलील- कुत्ते को सोते हुए नहीं देखा

अमूल राज ने अपने बचाव में कहा है कि उसने कुत्ते को सोते हुए नहीं देखा और अनजाने में उसके ऊपर अपना वाहन दौड़ा दिया। उसने कहा कि यह घटना इसलिए हुई क्योंकि उसने ब्राउनी को सड़क के किनारे सोते हुए नहीं देखा। हालांकि, पुलिस का कहना है कि सीसीटीवी फुटेज से पता चलता है कि यह एक जानबूझकर किया गया कृत्य था और मामले की आगे की जांच कर रही है।

दिल्ली के जामिया नगर में भी आवारा कुत्तों की हत्या की शिकायत

एक अधिकारी ने यह जानकारी दी कि राष्ट्रीय राजधानी के जामिया नगर इलाके में आवारा कुत्तों की हत्या की शिकायत दर्ज होने के बाद दिल्ली पुलिस ने पिछले महीने पशु क्रूरता के एक ऐसे ही भयावह मामले में एक किशोर की पहचान की थी।

अधिकारी के अनुसार, दक्षिणपूर्व दिल्ली के जामिया नगर के जोगा बाई झुग्गी में आवारा कुत्तों की हत्या के संबंध में करण पुरी फाउंडेशन की दिव्या और पेटा इंडिया की भार्गेश्वर डोले की ओर से दो अलग-अलग शिकायतें मिली थीं।

धिकारी ने कहा, “शिकायतकर्ता के साथ बीट स्टाफ और जांच अधिकारी भी थे, जिन्होंने जोगा बाई में संबंधित झुग्गी की पहचान की। लगभग 10-12 साल की उम्र के एक लड़के की पहचान की गई है, लेकिन वह झोंपड़ी में मौजूद नहीं पाया गया।”

अधिकारी ने कहा, “शिकायतकर्ता ने एक मरे हुए कुत्ते का फोटो और वीडियो मुहैया कराया था, लेकिन वीडियो से जगह की पहचान नहीं हो सकी। साथ ही, वीडियो में कोई भी कुत्ते को मारते नहीं दिख रहा है।”

अधिकारी ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 429 के तहत संदिग्ध नाबालिग लड़के को पकड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system