24 C
New Delhi
Thursday, February 22, 2024
-Advertisement-

AMU में हिजाब पर हंगामाः छात्र ने दी हिन्दू छात्रा को धमकी पहनना होगा ‘पीतल का हिजाब’

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) की एक हिन्दू छात्रा ने अपने एक साथी छात्र के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। छात्र ने सोशल मीडिया पर धमकी दी थी कि विश्वविद्यालय खुलने के बाद उसे ‘पीतल का हिजाब’ पहनना होगा। छात्र ने हिन्दू छात्रा को धमकी दी थी कि उसे अगर एएमयू में रहकर पढ़ना है तो वहां के तौर तरीकों से चलना होगा।

इस मामले का संज्ञान लेते हुए राज्य महिला आयोग की सदस्य मीना कुमारी ने अलीगढ़ के एसपी (अपराध) अरविंद कुमार को पत्र लिखकर छात्रा की शिकायत पर कार्रवाई करने की मांग की थी।

बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर के एक छात्र ने सोशल साइट पर हिन्दू छात्रा के खिलाफ असभ्य भाषा का इस्तेमाल किया था। छात्रा ने कुछ कॉलेजों में खुद को कवर करने के लिए मजबूर होने वाली लड़कियों को लेकर अपनी राय पोस्ट की थी। इसके बाद से उसे धमकियां मिलीं।

छात्रा ने किया था CAA का समर्थन

हिन्दू छात्रा ने यह भी आरोप लगाया कि उसने CAA और NRC बिल का समर्थन किया था। इसके बाद से ही उसे निशाना बनाया जा रहा था। एसपी ने पुष्टि की है कि मामले की विस्तार से पूछताछ की जा रही है। सिविल लाइन थाना क्षेत्र में आईटी एक्ट के तहत आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दो दिन पहले ही दर्ज कर लिया गया है।

पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘प्रारंभिक जांच के बाद एफआईआर में IPCC की उचित धाराओं को शामिल किया जाएगा।’

बीजेपी की पूर्व मेयर ने कहा जायें पाकिस्तान

अलीगढ़ की पूर्व मेयर शकुंतला भारती ने छात्रा को ‘पीतल का हिजाब’ पहनने की धमकी देने वाले छात्र को पाकिस्तान जाने की चेतावनी दी है। पूर्व मेयर ने कहा कि ​पाकिस्तान में ही ऐसा होता है। इसलिए वह वहीं जाकर यह सब करे। भारत में ऐसा नहीं होने देंगे।

शकुंतला भारती ने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) शिक्षा का मंदिर है। वहां पर यदि ऐसी घटना हो रही है तो इससे शर्मनाक और कुछ नहीं हो सकता है। छात्र की अति शीघ्र गिरफ्तारी होनी चाहिए।

विश्वविद्यालय प्रशासन की भी नींद टूटी

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में हिन्दू छात्रा को जबरन हिजाब बनाने की धमकी देने वाले छात्रों के खिलाफ जांच बैठा दी गई है। यह जांच विश्वविद्यालय की ओर से बिठाई गई है। इसमें प्रॉक्टर टीम की 3 महिला सदस्यों को शामिल किया गया है।