24 C
New Delhi
Thursday, February 22, 2024
-Advertisement-

Corona return back: निगेटिव हो चुके लोगों में फिर से मिले कोरोना के लक्षण

नई दिल्लीः पीछले कुछ दिनों के आंकड़ो को देखकर दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रण में माना जा रहा था, लेकिन अब संक्रमण से जुड़े कुछ चौंकाने वाले मामले आए हैं। दिल्ली स्थित कुछ अस्पतालों का कहना है कि जो लोग कोरोना संक्रमण से उबर चुके हैं वे अब फिर से संक्रमित हो रहे हैं।

दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे अस्पतालों में कोरोना से ठीक होने वाले कुछ मरीजों में फिर से संक्रमण की पुष्टी हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिर से संक्रमित होने वाले लोग पिछले महीने की शुरुआत में स्वस्थ हो गए थे। लेकिन अब फिर से उसमें लक्षण पाए गए और वह फिर से कोरोना संक्रमित हो गये।

बात दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की करें तो यहां कोरोना से ठीक होने वाले दो मरीज फिर से संक्रमित हो गए। इसी तरह का मामला द्वारका के आकाश हेल्थकेयर अस्पताल में भी सामने आया है, जहां एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति ठीक होने के बाद फिर से संक्रमित हो गया है। इस बार उनकी मृत्यु हो गई। रिपोर्ट के अनुसार, नगर निगम द्वारा संचालित कोरोना अस्पताल में काम करने वाली एक नर्स भी संक्रमण से स्वस्थ होने के बाद संक्रमित पाई गई थी।

Read also: फिर बिगड़ी गृहमंत्री अमित शाह की तबीयत, सांस में परेशानी के बाद AIIMS में भर्ती

बहरहाल, इस तरह के मामले ने फिर से सरकार और डॉक्टर के माथे पर चिंता की लक्रें खींच दी हैं। दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ बीआरएल शेरवाल के अनुसार, जब तक वायरस के संवर्धन का पता नहीं चल जाता या इसके जीन का अनुक्रम नहीं हो जाता, तब तक यह निर्धारित करना मुश्किल है कि वायरस के दूसरे तनाव ने व्यक्ति को दूसरी बार संक्रमित किया है?

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system