काली विवाद के बीच महुआ मोइत्रा की मोदी को ‘ट्विस्टेड एडवाइस, ‘मां ओ मां उनके सीने पर पैर रखेगी’

नई दिल्लीः तृणमूल लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा की देवी काली पर टिप्पणी के बाद शुरू हुआ राजनीतिक विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। भाजपा और तृणमूल खेमे एक-दूसरे पर निशाना साधने में लगे हुए हैं। तृणमूल सांसद ने रविवार को स्पष्ट रूप से पश्चिम बंगाल भाजपा के सह-प्रभारी अमित मालवीय पर कटाक्ष किया, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी आत्मस्थानंद के शताब्दी समारोह में अपने भाषण में देवी का उल्लेख किया था।

महुआ मोइत्रा ने पीएम मोदी पर पलटवार करते हुए ट्विट किया, “मैं बंगाल के लिए भाजपा के ट्रोल-इन-चार्ज को सलाह दूंगी कि वे अपने आकाओं से कहें कि वे उन चीजों पर टिप्पणी करना बंद करें जिनके बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है। दीदी ओ दीदी ने उन्हें बूट दिलवाया। अब माँ ओ माँ इनके सीने पर पैर रखेगी।”

दरअसल, महुआ द्वारा की गई एक टिप्पणी के कारण देवी काली खुद अचानक पूरे देश में विवादों के केंद्र में आ गई हैं। मां काली के बारे में महुआ मोइत्रा की टिप्पणी बंगाल और राष्ट्रीय राजनीति में मुद्दों में से एक बन गई है।

उस बहस के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगाल में एक कार्यक्रम पर ‘काली कोठा’ सुनाते हैं। मोदी ने कहा, ‘रामकृष्ण परमहंसदेव ने मां काली को साफ देखा। उन्होंने अपना सब कुछ मां काली के चरणों में समर्पित कर दिया है। वे कहते थे, यह सारा संसार, माता की चेतना चारों ओर व्याप्त है। यह चेतना बंगाल के कलिपुजो में देखने को मिलती है। यह चेतना पूरे भारतवर्ष की आस्था में देखने को मिलती है। मां काली की कृपा हमेशा भारत पर बनी रहती है। यही आध्यात्मिक शक्ति आज भारत को विश्व कल्याण के बारे में सोचने की शक्ति दे रही है।”

हालांकि पीएम मोदी ने खुद विवाद का मुद्दा नहीं उठाया, लेकिन बीजेपी के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने अपने बयान पर ट्वीट कर तृणमूल की खिंचाई की। उन्होंने दावा किया कि जहां तृणमूल (टीएमसी) ने मां काली का अपमान किया है, वहीं प्रधानमंत्री ने मां काली के प्रति पूरे देश की भक्ति को उजागर किया है। यही ट्वीट बंगाल बीजेपी के सोशल मीडिया हैंडल पर भी किया गया। दरअसल बीजेपी काली बहस में तृणमूल और महुआ को बैकफुट पर लाने की पूरी कोशिश कर रही है।

लेकिन महुआ हार मानने वाली नहीं है। उन्होंने ट्वीट कर पीएम मोदी और अमित मालवीय को जवाब भी दिया। अमित मालवीय और पीएम मोदी का नाम लिए बगैर कृष्णानगर के सांसद ने कहा, ”मैं बीजेपी के ट्रोल-इन-चार्ज से कहूंगी कि अपने आकाओं से कहो, जो नहीं पता है उसके बारे में ज्यादा बात न करना ही बेहतर है। दीदी ओ दीदी उन्हें बूट मिल गया। अब माँ ओ माँ उनके सीने पर पैर रखेगी।”

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system