भ्रष्टाचार पर सख्त उत्तराखंड सरकार, आय से अधिक संपत्ति मामले में IAS अधिकारी गिरफ्तार

देहरादून: उत्तराखंड सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी (IAS) रामविलास यादव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। यादव पर यह कार्रवाई आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोप में की गई है। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को अधिकारियों को उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश देने के बाद IAS अधिकारी को निलंबित करने का निर्णय लिया।

इधर दिन भर की पूछताछ के बाद उन्हें बीती रात गिरफ्तार कर लिया गया। राज्य सतर्कता निदेशक अमित सिन्हा ने कहा, “उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश के बाद, IAS रामविलास यादव को उनकी आय से अधिक संपत्ति जमा करने के मामले में कल देर रात गिरफ्तार किया गया था।”

जून में उत्तराखंड सतर्कता विभाग ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में IAS अधिकारी रामविलास यादव के लखनऊ और देहरादून स्थित उनके परिसरों सहित चार ठिकानों पर छापेमारी की थी।

उनके खिलाफ 19 अप्रैल को मामला दर्ज किया गया था। सतर्कता विभाग ने कथित तौर पर यादव को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन उन्होंने इसे छोड़ दिया। वह पहले लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के सचिव थे। वर्तमान में, IAS अधिकारी उत्तराखंड में ग्रामीण विभाग में अतिरिक्त सचिव हैं।

इसी तरह के एक मामले में, प्रवर्तन निदेशालय ने 11 मई को IAS अधिकारी पूजा सिंघल को गिरफ्तार किया था, जिन्होंने मनरेगा फंड के कथित गबन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड खनन सचिव के रूप में कार्य किया था।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system