33.1 C
New Delhi
Saturday, July 24, 2021

Unlock-4: अब 7 सितंबर से सरपट दौड़ने लगेंगी मेट्रो ट्रेनें

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-4 (Unlock-4 Guidelines) से जुड़े दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। 30 सितंबर तक ये दिशानिर्देश प्रभावी होंगे। इसका सबसे ज्यादा फायदा दिल्ली में रहने वाले लोगों को होगा। यहां ज्यादातर लोग मेट्रो में सफर करते हैं। जल्द ही स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से एसओपी भी जारी किया जाएगा। जिसमें मेट्रो ट्रेनों को चलाए जाने को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

गाइडलाइंस में कहा गया है कि 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो ट्रेनों को चलने की इजाजत दे दी गई है। गृह मंत्रालय और केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय व रेल मंत्रालय के बीच चर्चा के बाद चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवाएं बहाल होंगी।

Advertisement

मार्च से ही बंद है मेट्रो सर्विस

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए मेट्रो सेवाओं को 22 मार्च से बंद कर दिया गया था। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने बताया कि अनलॉक 4.0 के दिशा-निर्देश के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो 7 सितंबर से अपनी सेवाओं को पब्लिक के लिए शुरू कर देगा। मेट्रो पर एसओपी जारी होने के बाद मेट्रो सर्विस से जुड़ी बाकी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी।

Advertisement

इन शहरों में मेट्रो चलाई जाती हैं

दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ, जयपुर और कोलकाता।

फैसले का स्वागत- केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार के मेट्रो सर्विस शुरू करने के केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि मेट्रो को 7 सितंबर से शुरू करने की अनुमति दी गई है। महीने की शुरुआत में केजरीवाल ने मेट्रो सर्विस शुरू करने की सिफारिश की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!