TRAI ने जारी किए अप्रैल माह के आंकड़े, Reliance Jio फिर नंबर 1 पर

नई दिल्ली:  देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने 4G डाउनलोड स्पीड में 2 MBPS के जबर्दस्त उछाल के साथ अपनी नंबर वन की पोजीशन बरकरार रखी है। Telecom Regulatory Authority Of India (TRAI) ट्राई द्वारा जारी अप्रैल माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत 4G डाउनलोड स्पीड 23.1 MBPS मापी गई। मार्च माह में जियो (Jio) की औसत 4G डाउनलोड स्पीड 21.1 MBPS थी। ट्राई की डाउनलोड स्पीड टेस्ट में जियो शुरूआत से ही नंबर वन बना हुआ है।

BSNL की स्पीड गिरकर 5.9 MBPS हो गई

आंकड़े बताते हैं कि टेलीकॉम सेक्टर की दिग्गज कंपनी Vi (वोडाफोन-आइडिया) की 4G डाउलनोड स्पीड लगातार दूसरे महीने घट गई है। फरवरी में 18.4 MBPS की डाउनलोड स्पीड से गिरते हुए यह अप्रैल में 17.7 MBPS पहुंच गई है। Vi के साथ सरकारी कंपनी BSNL की स्पीड गिरकर 5.9 MBPS हो गई है। मार्च में Airtel की डाउनलोड स्पीड में 1.3 MBPS का गोता लगाकर 13.7 MBPS हो गई थी। हालांकि अप्रैल में स्पीड बढ़कर 14.1 MBPS हो गई है, पर फरवरी की अपनी 15 MBPS की स्पीड से वह अभी भी काफी पीछे है।

Reliance Jio की बादशाहत कायम

मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Jio ने हर बार की तरह, इस बार भी औसत 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में Airtel और Vi को मात दी है। अप्रैल माह में जियो की 4G डाउनलोड स्पीड एयरटेल से 9.0 MBPS तो Vi India से 5.4 MBPS अधिक रही। रिलायंस जियो (Reliance Jio) पिछले कई वर्षों से लगातार औसत 4G डाउनलोड स्पीड में नंबर वन की पोजीशन पर काबिज है। वीआई इंडिया दूसरी पोजीशन पर कायम है और भारती एयरटेल को उसने तीसरे नंबर पर ढकेल दिया है।

डाउनलोड और अपलोड दोनों में Airtel तीसरे नंबर पर

8.2 MBPS  के साथ वीआई इंडिया (Vi India) औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। दूसरे नंबर पर रिलायंस जियो ने बाजी मारी उसकी अपलोड स्पीड 7.6 MBPS रही। रिलायंस जियो अकेली ऐसी कंपनी रही जिसकी अपलोड स्पीड में इजाफा देखने को मिला। जहां वीआई इंडिया और एयरटेल की अपलोड स्पीड में पिछले महीने के मुकाबले कोई बदलाव नही हुआ। वहीं बीएसएनएल (BSNL) की अपलोड स्पीड घटकर 5 MBPS रह गई। डाउनलोड की तरह औसत 4G अपलोड स्पीड में भी भारती एयरटेल (Airtel) तीसरे नंबर पर है। अप्रैल माह में कंपनी की औसत अपलोड स्पीड 6.1 MBPS दर्ज की गई।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system