ट्रेन में 5 साल से कम उम्र के बच्चे करेंगे मुफ्त यात्रा, नियम में कोई बदलाव नहीं

नई दिल्लीः ट्रेन में सफर करने वाले एक से चार साल की उम्र के बच्चों का किराया नहीं लगेगा। मीडिया में चल रही खबरों को खारिज करते हुए केंद्र सरकार ने कहा है कि भारतीय रेलवे ने एक से चार साल की उम्र के बच्चों के लिए टिकट बुकिंग के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया है।

हाल ही में समाचार माध्यम के एक हिस्से में ऐसी रिपोर्ट आई हैं, जिनमें दावा किया गया है कि भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट बुकिंग के संबंध में नियम बदल दिया है। इन रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अब एक से चार साल की उम्र के बच्चों को ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट लेना होगा।.

ये समाचार सामग्री और मीडिया रिपोर्ट भ्रामक बताया है और सूचित किया है कि भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकटों की बुकिंग के संबंध में कोई बदलाव नहीं किया है। यात्रियों की मांग पर उन्हें टिकट खरीदने और अपने 5 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए बर्थ बुक करने का विकल्प दिया गया है। और अगर वे अलग बर्थ नहीं चाहते हैं, तो यह सुविधा निशुल्क है, जैसे पहले हुआ करती थी।

रेल मंत्रालय के दिनांक 06.03.2020 के एक परिपत्र के मुताबिक, पांच साल से कम उम्र के बच्चों को मुफ्त में ले जाया जाएगा। हालांकि, अलग बर्थ या सीट (कुर्सी कार में) नहीं दी जाएगी। इसलिए किसी भी टिकट की खरीद की आवश्यकता नहीं है, बशर्ते अलग बर्थ की मांग नहीं की जाए। तथापि, यदि 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए स्वैच्छिक आधार पर बर्थ/सीट की मांग की जाती है तो पूर्ण वयस्क किराया वसूल किया जाएगा।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system