31.1 C
New Delhi
Wednesday, June 23, 2021
Advertisement

National helpline numbers: बहुत काम के हैं ये सरकारी नंबर, डायल करें मिलेगा हेल्प

Advertisement

नई दिल्लीः सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबरों (National helpline numbers) के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए एक विशेष एडवाइजरी जारी की है। यह एडवाइजरी सभी निजी सामान्य मनोरंजन (गैर-समाचार) टीवी चैनलों के लिए जारी किया गया है। एडवाइजरी में कहा गया है कि चैनल एक टिकर के जरिए या ऐसे तरीकों से, जिन्हें वे उपयुक्त समझते हैं, समय-समय पर, विशेषकर प्राइम टाइम के दौरान राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबरों के बारे में जागरूकता बढ़ाएं।

एडवाइजरी में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि पिछले कई महीनों में सरकार ने तीन महत्वपूर्ण मुद्दों यथा  कोविड उपचार प्रोटोकॉल, कोविड  उपयुक्त व्यवहार और टीकाकरण के बारे में जागरूकता उत्पन्न  करने के लिए प्रिंट, टीवी, रेडियो, सोशल मीडिया, इत्यादि सहित विभिन्न साधनों और मीडिया प्लेटफॉर्मों के माध्यम से जागरूकता उत्पन्न की है।

Advertisement

Read also: भारत के सबसे डरावने रेलवे स्टेशन, जहां शाम होते ही पसर जाता है सन्नाटा

Advertisement

एडवाइजरी में निजी टीवी चैनलों को उपर्युक्त तीनों मुद्दों के बारे में जागरूकता उत्पन्न कर लोगों को सूचित कर इस महामारी से लड़ने में सरकार के प्रयासों में पूरक के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का श्रेय दिया गया है। एडवाइजरी में यह आग्रह किया गया है कि इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए निजी टीवी सामान्य मनोरंजन (गैर-समाचार) चैनलों को राष्ट्रीय स्तर के चार हेल्पलाइन नंबरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की सलाह दी जाती है।

बता दें ये राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर (National helpline numbers) देश के नागरिकों के हित में सरकार द्वारा बनाए और प्रचारित किए गए थे, लेकिन बहुत कम लोग हैं, जो इन नंबरों का इस्तेमाल कर पाते हैं। लेकिन सरकार की एडवाइजरी के बाद जैसे ही इनका प्रसारण चैनलों पर शुरू होगा लोग इसे समझना और जानना शुरु कर देंगे, जिससे घर बैठे संबंधित विभाग से जानकारी हासिल कर सकेंगे।

ये हैं वो राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर (National Helpline numbers)

1075 स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर
1098 महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का बाल हेल्पलाइन नंबर
14567

 

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय का वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर (एनसीटी दिल्ली, कर्नाटक,मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड) 
08046110007 मनोवैज्ञानिक सहायता के लिए निमहांस का हेल्पलाइन नंबर
14443 आयुष कोविड-19 परामर्श हेल्पलाइन नंबर
9013151515 MyGovWhatsApp हेल्पडेस्क
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!